-गुरुग्राम में ए.आई. पार्क बनवाने के लिए नवीन गोयल ने लिखा मुख्यमंत्री को पत्र
-मेरा गुरुग्राम बने एआई गुरुग्राम पर होगा जमीनी स्तर पर काम

गुुरुग्राम। व्यापार प्रकोष्ठ भाजपा हरियाणा के प्रदेश संयोजक नवीन गोयल ने कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) तकनीक मानवता की दुनिया में तकनीक का एक बड़ी दुनिया बनने जा रही है। एसआई तकनीक रोज हमारी दुनिया बदल रही है। ऐसे में गुरुग्राम में एआई क्रांति में सबसे आगे होना चाहिए। इसके लिए गुरुग्राम में एआई पार्क भी बनाया जाए। इसके लिए उन्होंने प्रदश्ेा सरकार को पत्र लिखा है।
नवीन गोयल ने कहा कि हरियाणा भाजपा में बिजनेस विंग से जुड़े होने के नाते उनकी पार्टी और सरकार से मांग है कि गुरुग्राम में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस पार्क बनाना समय की मांग है। इसके लिए जमीन, पॉलिसी एवं एआई एक्सपर्ट को जोडऩे का वे काम करेंगे। नवीन गोयल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को ऊंचाइयों तक पहुंचाया है। सूचना एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में उन्होंने अहम निर्णय लेकर देश को मजबूत किया है। देश के युवाओं के साथ जुडक़र उन्होंने कौशल बनने का जो मंत्र दिया, उस पर युवा काम करते हुए देश में नए इनोवेशन कर रहे हैं। हमारे युवा इंजीनियर्स का पूरी दुनिया में डंका बजा रहा है।
नवीन गोयल ने कहा कि साइबर सिटी गुरुग्राम, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एन.सी.आर) में एक प्रमुख व्यवसाय और वित्तीय केंद्र के रूप में उभरा है। यह कई बड़ी कंपनियों और स्टार्टअप्स का हब बना हुआ है। दिल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से इसकी निकटता इसे वैश्विक निवेशकों और व्यवसायों के लिए सुलभ बनाती है। यह शहर उत्कृष्ट इंफ्रास्ट्रक्चर का भी एक अप्रतिम उदारहण है। निवेशकों और कारोबारियों के लिए इसका सकारात्मक माहौल गुरुग्राम को ए.आई हब के लिए अनुकूलता प्रदान करता है। उन्होंने बड़ी कंपनियों द्वारा पिछले दिनों लिए गए निर्णयों को सांझा करते हुए कहा कि माइक्रोसॉफ्ट कंपनी की ओर से एआई के क्षेत्र में नौकरी के लिए 20 लाख भारतीयों को प्रशिक्षित किया जाएगा। इसके लिए एडवांटेज इंडिया कार्यक्रम शुरू किए जाएंगे। इसकी घोषणा कंपनी द्वारा की जा चुकी है। वर्ष 2025 तक चलने वाले कार्यक्रम को केंद्रीय कौशल विकास मंत्रालय के साथ चलाया जाएगा। प्रशिक्षण में सरकारी विभाग, निजी कंपनियां व गैर-सरकारी संगठन शामिल होंगे।
नवीन गोयल ने बताया कि भारत और दक्षिण एशिया में माइक्रोसॉफ्ट के अध्यक्ष पुनीत चंडोक कह चुके हैं कि एडवांटेज इंडिया पहल पूरे देश में एआई कौशल तक पहुंच को लोकतांत्रिक बनाने की दिशा में अहम कदम है। इस कार्यक्रम के तहत ग्रामीण क्षेत्रों के व्यावसायिक शिक्षा संस्थानों और प्रशिक्षण केंद्रों में 5,00,000 छात्रों और नौकरी चाहने वालों को एआई का बुनियादी और उन्नत प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके साथ ही टियर 2 और 3 के शहरों में उच्च शिक्षा संस्थानों में 5,000 प्रशिक्षकों के जरिये 1,00,000 छात्राओं के लिए एआई तकनीकी कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा।
नवीन गोयल ने कहा कि दूरदराज और आदिवासी क्षेत्रों के स्कूलों में 4,00,000 छात्रों को एआई के जिम्मेदारी से उपयोग और एआई-सक्षम करियर के बारे में जागरूक किया जाएगा, ताकि वे अगली पीढ़ी के एआई इनोवेटर्स बन पाएं। माइक्रोसॉफ्ट सिविल सेवा क्षमता निर्माण के लिए भारत के राष्ट्रीय कार्यक्रम के साथ 2,50,000 सरकारी अधिकारियों को जेनरेटिव एआई का आवश्यक प्रशिक्षण देगा और उनके कामकाज में एआई के उपयोग को बढ़ाया जाएगा।