-हरियाणा उड्डयन प्रशिक्षण के केंद्र के रूप में होगा मजबूत
-मुख्यमंत्री मनोहर लाल पेश किया मजबूत बजट

गुरुग्राम। भाजपा हरियाणा के व्यापार प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक नवीन गोयल ने कहा कि हरियाणा के बजट में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश के विकास को और अधिक उड़ान दी है। किसानों, छात्रों, खेलों समेत अनेक विषयों पर बजट में प्रावधान किए हैं। यह बात उन्होंने शुक्रवार को हरियाणा विधानसभा में पेश किए गए बजट पर प्रतिक्रिया में कही।
नवीन गोयल ने कहा कि गुरुग्राम में फ्लाइट सिम्युलेटर प्रशिक्षण केंद्र स्थापित हो रहा है, जिससे हरियाणा उड्डयन प्रशिक्षण के केंद्र के रूप में उभरेगा। इसके साथ ही हिसार में एक उड्डयन की सभी सुविधाओं के साथ उच्च शिक्षा के लिए हिसार में एक उड्डयन महाविद्यालय स्थापित करने की घोषणा की गई है। यह कॉलेज गुरु जंभेश्वर विश्वविद्यालय के सम्बद्ध होगा और महाराजा अग्रसेन हिसार हवाई अड्डे के पास बनेगा। नवीन गोयल ने छात्रों के लिए परिवहन सुविधा पर भी बेहतर कार्य किया है। सरकार ने 16 जनवरी, 2024 से मुफ्त छात्र परिवहन सुरक्षा योजना का कार्यान्वयन शुरू किया है। यह योजना कक्षा 1 से 12 तक के सभी विद्यालयों के लिए उपलब्ध है। जहां उनके घर से स्कूल की दूरी एक किलोमीटर से अधिक है। यह योजना प्रारंभ में प्रत्येक जिले के एक खण्ड में लागू की जा रही है और फिर इसका विस्तार सभी खण्डों तक किया जाएगा।
प्रदेश में बनेंगी 1500 खेल नर्सरियां
खेलों को लेकर सरकार ने घोषणा की है कि पिछले वर्ष आवंटित 1100 खेल नर्सरियों के अलावा वित्त वर्ष 2024-25 में 400 खेल नर्सरियां स्थापित की जाएंगी। वर्ष 2024-25 में मुक्केबाजी और कुश्ती में दो उच्च प्रदर्शन केंद्र पानीपत और सोनीपत में स्थापित किए जाएंगे। इन उच्च प्रदर्शन केन्द्रों का नाम उस क्षेत्र के प्रमुख खिलाडिय़ों के नाम पर रखा जाएगा, जिन्होंने प्रदेश का गौरव बढ़ाया है। सोनीपत, पंचकूला और हिसार प्राधिकरणों को 100-100 करोड़ रुपये का विशेष अनुदान मिलेगा। नवीन गोयल ने कहा कि बढ़ती आबादी की आवश्यकता को पूरा करने के लिए सीएम मनोहर लाल ने घोषणा की है कि गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण अगले पांच साल में 1200 करोड़ रुपए के अनुमानित खर्च के साथ सडक़ नेटवर्क और 900 करोड़ रुपए के अनुमानित खर्च के साथ जल आपूर्ति और सीवरेज नेटवर्क को बढ़ाने की दिशा में काम करेगा। फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण भी इस समय अवधि में 3400 करोड़ रुपये के अनुमानित खर्च के साथ जल आपूर्ति और सीवरेज प्रणाली का विस्तार करेगा।
स्वतंत्रता सेनानियों का मासिक भत्ता बढ़ाना भी सराहनीय
नवीन गोयल ने कहा कि स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए स्वतंत्रता सेनानियों द्वारा दिये गये बलिदानों का सम्मान करते हुए उनका वर्तमान मासिक सम्मान भत्ता 25,000 रुपये से बढ़ाकर 40,000 रुपये किया जाएगा। युद्ध में शहीद हुए सैनिकों के परिजनों के लिए दी जा रही 50 लाख रुपये की अनुग्रह राशि को बढ़ाकर एक करोड़ रुपए किया जाना सैनिकों का बड़ा सम्मान है। सशस्त्र बलों में और अधिक अधिकारियों और जवानों की भागीदारी बढ़ाने के लिए हरियाणा के निवासियों को रक्षा और अर्धसैनिक सेवाओं के लिए हरियाणा में तीन सशस्त्र बल तैयारी संस्थान (ए.एफ.पी.आई.) स्थापित करने की घोषणा करके सीएम ने युवाओं के भविष्य के लिए एक बेहतरीन निर्णय लिया है।
1152 कालोनियों को किया गया नियमित
उन्होंने यह भी कहा कि वित्त वर्ष 2023-24 में 1152 कॉलोनियों को नियमित किया गया। इन कॉलोनियों में विकास को गति देने के लिए 430 करोड़ रुपये के विकास कार्यों को पहले ही मंजूरी दी गई। 2024-25 में नियमित की गई कॉलोनियों में विकास कार्यों के लिए वर्ष 2024-25 में हरियाणा शहरी विकास निधि से 1000 करोड़ रुपये की राशि निर्धारित की गई है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पांच लाख किसानों के ब्याज और पेनल्टी माफी को लेकर भी बजट में घोषणा की है। कहा गया है कि पांच लाख से ज्यादा किसानों के कर्ज की ब्याज और पेनल्टी माफी होगी। निपुण हरियाणा मिशन का उद्देश्य नवीन शिक्षण-अध्ययन सामग्री का उपयोग करके सभी छात्रों को ग्रेड 3 तक सक्षम बनाना है। मिशन को ग्रेड-3 स्तर पर लागू किया गया है। शैक्षणिक सत्र 2024-25 से इसमें ग्रेड 4 और 5 को शामिल करके इसका विस्तार किया जाएगा। यह निर्णय भी शिक्षा के क्षेत्र में बड़ा परिवर्तन लेकर आएगा।