सामाजिक एकता और समरसता के प्रतीक गुरु रविदास
संत रविदास जी के जन्म स्थान पर जाने के लिए श्रद्धालुओं हेतु बस-सुविधा का होग प्रबंध
गुरुग्राम। पर्यावरण संरक्षण विभाग भाजपा हरियाणा प्रमुख नवीन गोयल ने कहा है कि गुरुग्राम में एक पार्क का नाम गुरु रविदास जी के नाम से हो। सामाजिक एकता और समरसता के प्रतीक गुरु रविदास जी का समग्र जीवन समस्त मानव जाति के लिए प्रेरणादायी है। उन्होंने समाज को नई दिशा देने का कार्य किया। यह बात उन्होंने श्री गुरु रविदास सभा गुडग़ांव द्वारा श्री गुरु रविदास मंदिर जैकबपुरा में संत शिरोमणि श्री गुरु रविदास जी की 646वीं जयंती समारोह में बतौर मुख्य अतिथि कही। बेहतर आयोजन के लिए उन्होंने योगिन्द्र सिंह और उनके साथियों को बधाई दी।
नवीन गोयल ने कहा कि हरियाणा सरकार ने महापुरुषों के जीवन से जन-जन को अवगत कराने, उनकी जयंती मनाने की जो पहल की है, वह ऐतिहासिक कदम है। इसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री मनोहर लाल, केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत ङ्क्षसह, प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़, भाजपा हरियाणा प्रभारी बिप्लब देब का भी आभार जताया। नवीन गोयल ने कहा कि संत रविदास जी की शिक्षा, संस्कार और विचार हमें जीवन में उतारने चाहिए। उन्होंने एक सभ्य समाज की न सिर्फ कल्पना की, बल्कि उसे मूर्त रूप देने में भी अहम भूमिका निभाई। उनकी शिक्षा आज भी प्रासंगिक है। संत शिरोमणि रविदास जी ने जिस शासन सेवाभाव की कल्पना की थी, आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में केंद्र सरकार व मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में प्रदेश सरकार उन्हीं भावनाओं के अनुरूप अंत्योदय उत्थान के लिए निरंतर कार्य कर रही है। नवीन गोयल ने कहा कि गुरुग्राम में गुरु रविदास जी के नाम पर कोई सार्वजनिक स्थल का नामकरण नहीं है। इसलिए उनके नाम से शहर में किसी पार्क का नाम रखा जाए। सार्वजनिक स्थल का नाम भी प्रेरणादायी बन सकता है। हमारे देश में महापुरुषों ने समाज को सही दिशा दिखाने का काम किया है। उनके सत्कर्मों की वजह से ही हम अपने समाज को एकजुट करके रख पा रहे हैं।
निवर्तमान पार्षद दलीप साहनी ने कहा कि संत गुरू रविदास जी ने समाज को अपने मन को साफ रखने का अनूठा उदाहरण पेश करके सीख दी। उन्होंने कहा था कि मन चंगा तो कठोती में गंगा। इस बात को उन्होंने उस समय में प्रमाणित करके भी दिखाया। श्री साहनी ने कहा कि महापुरुषों का जीवन समाज के लिए बड़ी सीख होता है।
गुरु रविदास सभा के प्रधान योगिंद्र सिंह ने कहा कि हर साल गुरु रविदास जयंती को धूमधाम से मनाया जाता है। ऐसे आयोजन समाज में व्याप्त बुराईयों को दूर करने का भी एक माध्यम बनते हैं। उन्होंने कहा कि महापुरुषों ने हमें एकजुट होकर रहने का संदेश दिया, इसलिए गुरु रविदास सभा पूरे समाज को एकता के सूत्र में पिरो रही है।
इस अवसर पर जय भगवान, अनिल आजाद, एडवोकेट नरेंद्र सिंह, पवन साहनी, कन्हैया लाल, ज्वाला प्रसाद, भरत कुमार, विशाल कदम, वीरेंद्र, कृष्ण, युद्धवीर साहनी, जितेंद्र सिंह, रामसिंह भगत, अजय सिंह, नगेन्द्र नीमवाल, सचिन कदम, दिनेश कदम, तनिष्क तंवर, संजय, मुकेश कैम, अंबेडकर समाज से रतन लाल, ईशू बाल्मीकि, राजकुमार सिमर, ललित व अन्य जन उपस्थित रहे।

फोटो-1: श्री गुरु रविदास सभा गुडग़ांव द्वारा श्री गुरु रविदास मंदिर जैकबपुरा में संत शिरोमणि श्री गुरु रविदास जी की 646वीं जयंती समारोह में मुख्य अतिथि पर्यावरण संरक्षण विभाग भाजपा हरियाणा प्रमुख नवीन गोयल को स्मृति चिन्ह भेंट करते कार्यक्रम के आयोजक।

फोटो-2: श्री गुरु रविदास सभा गुडग़ांव द्वारा श्री गुरु रविदास मंदिर जैकबपुरा में संत शिरोमणि श्री गुरु रविदास जी की 646वीं जयंती समारोह को संबोधित करते मुख्य अतिथि पर्यावरण संरक्षण विभाग भाजपा हरियाणा प्रमुख नवीन गोयल।