-श्री गुरु रविदास मंदिर जैकबपुरा में जयंती समारोह में कही यह बात
-श्री गुरु रविदास सभा गुरुग्राम ने मनाई गुरु रविदास जी की जयंती

गुरुग्राम। भाजपा हरियाणा के व्यापार प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक नवीन गोयल ने शनिवार को श्री गुरु रविदास मंदिर जैकबपुरा व रविदास मंदिर गुडग़ांव गांव 12 बिसवा में आयोजित संत शिरोमणि गुरु रविदास जी की 647वीं जयंती समारोह व भंडारा में शिरकत की।
जैकबपुरा गुरु रविदास मंदिर में आयोजित कार्यक्रम में संयोजक कृष्ण, ललित कुमार, निवर्तमान मेयर मधु आजाद, अशोक आजाद, अनिल आजाद, नरेंद्र सिंह, पवन साहनी, दलीप साहनी, रजनी साहनी, योगिंद्र, ज्वाला प्रसाद, भरत कुमार, सुलतान वाल्मीकि, विशाल कदम, वीरेंद्र, चमनलाल तंवर, युद्धवीर साहनी, अजय सिंह, जितेंद्र सिंह, संजय सिंह, मुकेश, दीपक आजाद समेत अनेक लोगों ने संत गुरु रविदास जी को नमन किया। गुडग़ांव गांव 12 बिसवा में आयोजित कार्यक्रम में रविदास मंदिर के प्रधान हेमंत राघव (डब्बू), सीताराम वाल्मीकि, गजेंद्र गुप्ता, मान चंद, बाली पंडित, मुकेश जीतू, टिंकू, बल्लू प्रधान, रजनीश, राजेश, कन्हैया लाल, विनोद कुमार, धानक समाज से रविंद्र, रामे प्रधान  समेत अनेक लोग मौजूद रहे।
अपने संबोधन में भाजपा हरियाणा के व्यापार प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक नवीन गोयल ने गुरु रविदास जी को नमन करते हुए कहा कि संत गुरु रविदास जी ने मानवता, समानता, एकता, शांति और भाईचारे का संदेश दिया। उनके विचार, उपदेश और शिक्षा हम सभी के लिये प्रेरणा स्रोत रहेंगे। उनके द्वारा कहा गया कथन-मन चंगा ते कठोती में गंगा एक विश्वास का प्रतीक है। वे सदियों तक इंसानियत के लिए पूजनीय रहेंगे। गुरु रविदास सभा के प्रधान योगेंद्र की ओर से रखी गई मांग पर नवीन गोयल ने कहा कि गुरु रविदास जी के नाम से शहर में चौक का नामकरण कराने के वे प्रयास करेंगे। नवीन गोयल ने बाबा साहेब डा. भीम राव अंबेडकर को भी नमन करते हुए कहा कि उनकी शिक्षाओं से समाज में सदैव बदलाव आया है। हमें उनके दिखाए मार्ग को भी अपनाना चाहिए।
नवीन गोयल ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार गरीबों के कल्याण के लिए कटिबद्ध है। गरीबों तक जन कल्याणकारी नीतियां पहुंचाने के साथ प्रदेश सरकार ने बजट में भी एससी और बीसी की चौपालों के जीर्णोद्घार के लिए 200 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। यह सरकार की विकास की सोच को दिखाता है। नवीन गोयल ने कहा कि हरियाणा ही नहीं बल्कि देश में पहली बार किसी सरकार ने उन महापुरुषों, उन क्रांतिकारियों की जयंती, पुण्यतिथि मनाने का कार्य किया, जिन्होंने देश, समाज की भलाई में अपना जीवन लगाया। अनेकों महापुरुष इतिहास के पन्नों में तो दर्ज थे, लेकिन राजनीतिक द्वेष के कारण उन्हें भुला दिया गया था। उनका नाम तक नहीं लिया जाता था।
निवर्तमान मेयर मधु आजाद ने कहा कि गुरु रविदास जी ने सर्व समाज की उन्नति के लिए संदेश दिए। उनके संदेशों में देश, समाज का उत्थान रहा। हमें खुशी है कि हमारे देश में महापुरुषों को सर्वोच्च सम्मान मिलता है। निवर्तमान पार्षद दलीप साहनी पार्षद ने सभी को गुरु रविदास जी की जयंती की शुभकामनाएं देते हुए उनके दिखाए मार्ग पर चलने का आह्वान किया। प्रधान योगेंद्र ने कहा कि गोयल बंधुओं ने गुरुग्राम में स्वास्थ्य को लेकर जो कैनविन आरोगय धाम और कैनविन सेवा पॉलिक्लीनिक शुरू किए गए हैं, इसका समाज को बड़ा लाभ मिल रहा है। गरीबों के लिए यह बहुत बड़ा सहारा है।