-स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 में टॉप10 तक पहुंचने का रखा लक्ष्य
-हर व्यक्ति कूड़े, कचरे को निर्धारित स्थान पर डालें

गुरुग्राम। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की स्वच्छ भारत मुहिम व भाजपा हरियाणा प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ के मार्गदर्शन में पर्यावरण संरक्षण विभाग प्रयासरत है। इसी कड़ी में यहां जिला बार एसोसिएशन में विभाग के प्रदेश प्रमुख नवीन गोयल ने सफाई अभियान चलाया। इसमें उन्होंने वकीलों ने सफाई करके स्वच्छता का संदेश दिया।
जिला बार एसोसिएशन के प्रधान नवीन यादव ने कहा कि नवीन भाई के इस सदस्यता अभियान का हम स्वागत करते हैं। सफाई तो यहां रोज होती है, लेकिन नवीन गोयल के नेतृत्व में यहां जो सफाई हुई है, वह काबिले तारीफ है। भविष्य में बार एसोसिएशन ऐसे अभियानों में अग्रणी रहेगी।
महासचिव संदीप सहरावत ने ग्रीन गुरुग्राम-क्लीन गुरुग्राम की मुहिम को सराहते हुए कहा कि यह गुरुग्राम की जरूरत है। ऐसे अभियानों को लगातार चलाया जाना चाहिए। संयुक्त सचिव योगेश भारद्वाज, विजय वर्मा, गगन गोयल, बाली पंडित समेत काफी संख्या में समाजसेवियों ने सफाई अभियान में हिस्सा लिया।
नवीन गोयल ने सभी वकीलों से आग्रह किया कि वे समाज के अभिन्न अंग हैं। समाज को वे अपने कार्यों से अच्छा संदेश दे सकते हैं। हम सबके द्वारा किए गए कार्योंे का आम जनता अनुसरण करे, यही प्रयास होना चाहिए। उन्होंने कहा कि स्वच्छता के लिए महात्मा गांधी जी ने शुरुआत की थी, उसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रभावी तौर पर सिरे चढ़ाया। श्री गोयल ने कहा कि स्वच्छ सर्वेक्षण-2022 के परिणामों में गुरुग्राम ने 19वां रैंक हासिल किया। यह रैंकिंग 2021 में 24वीं थी। 2022 में हम सबकी मेहनत से हम स्वच्छता में आगे बढ़े और स्वच्छता में टॉप10 शहरों में आने की ओर अग्रसर हुए। गारबेज फ्री सिटी में भी गुरुग्राम को थ्री स्टार रेटिंग मिली। स्वच्छ सर्वेक्षण-2022 में राष्ट्रीय स्तर पर 382 शहरों में गुरुग्राम ने 19वां पायदान हासिल किया था। यह बहुत बड़ी उपलब्धि रही। उन्होंने कहा कि हरियाणा का पहला स्वच्छ शहर गुरुग्राम बना। इस रैंकिंग का श्रेय सीधे तौर पर हम सबकी जागरुकता करने के लिए जमीनी स्तर पर मेहनत के साथ गुरुग्राम के नागरिकों को जाता है। उन्हें उम्मीद है कि आमजन के सहयोग से गुरुग्राम स्वच्छ सर्वेक्षण-2023 में हम टॉप10 के नजदीक होंगे। उन्होंने नवीन गोयल ने गुरुग्रामवासियों से अपील की है कि वे कचरे को हमेशा अलग-अलग करके दें। यहां-वहां कचरा ना फैलाएं। कचरे को केवल डस्टबिन में डालें तथा कचरा उठाने वाली गाड़ी को ही अपना कचरा दें। सोसायटी व अन्य निर्धारित स्थानों पर नागरिक होम कंपोस्टिंग को अपनाएं तथा 3आर सिद्धांतों रियूज, रिड्यूज और रिसाइकल का पालन करें।