-हनुमान जी के जन्मोत्सव पर मंदिरों में किए गए धार्मिक आयोजन

गुरुग्राम। श्री हनुमान जी जन्मोत्सव के शहरभर में कार्यक्रम आयोजित किए गए। व्यापार प्रकोष्ठ भाजपा हरियाणा के प्रमुख नवीन गोयल ने अनेक कार्यों में शिरकत करके हनुमान जी को नमन करते हुए आमजन को हनुमान जी के जन्मोत्सव की शुभकामनाएं दीं।

नवीन गोयल ने अखिल भारतीय हिन्दू क्रांति दल द्वारा हनुमान जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में हनुमान मंदिर अतुल कटारिया चौक में आयोजित हवन एवं भण्डारा कार्यकम में शिरकत की। श्री हनुमान जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में सेक्टर 17-सी में सुरजीत यादव की ओर से आयोजित सुंदरकांड पाठ, सेक्टर-45 स्थित कम्युनिटी सेंटर में अत्तर सिंह यादव द्वारा आयोजित भण्डारा कार्यक्रम, श्री हनुमान मंदिर खोखरा जोहड़ सेवा समिति द्वारा आयोजित भण्डारा कार्यक्रम, गांव वजीराबाद में अशोक सोलंकी के यहां आयोजित भण्डारा कार्यक्रम, श्री हनुमान मंदिर संस्था विष्णु गार्डन द्वारा आयोजित सुंदरकांड पाठ व भण्डारा कार्यक्रम, न्यू रेलवे रोड पर आनंद भाटिया के यहां आयोजित सुंदरकांड पाठ कार्यक्रम में शिरकत की। इस अवसर पर उन्होंने सुंदर कांड पाठ का श्रवण किया और प्रभु के चरणों में माथा टेक गुरुग्राम वासियों की तरक्की, खुशहाली और सुखद जीवन की कामना की।
हनुमान जन्मोत्सव कार्यक्रम में भगवान हनुमान जी को नमन करते हुए कहा कि श्री हनुमान अतुल बल के स्वामी थे।

उनके अंग वज्र के समान शक्तिशाली थे। उन्हें वज्रांग नाम दिया गया, जो बोल-चाल में बजरंग बन गया। यह बजरंग केवल गदाधारी महाबली ही नहीं हैं, बल्कि विलक्षण, बहुआयामी मानसिक और प्रखर बौद्धिक गुणों के अद्भुत धनी भी हैं। उनके चित्र व्यायामशालाओं में जिस भक्तिभाव के साथ लगाए जाते हैं। उतनी ही श्रद्धा के साथ प्रत्येक शिक्षा और सेवा संस्थान में भी लगाए जाने चाहिए। वे पराक्रम, ज्ञान और सेवा के आदर्श संगम थे। ज्ञान, भक्ति और कर्म- इन तीन क्षेत्रों में श्री हनुमान महान योगी थे। राम-काज अर्थात अच्छे कार्य के लिए वे सदैव तत्पर रहते थे। थकावट उनसे कोसों दूर रहती थी।
अखंड ब्रह्मचर्य और संयम की साधना से जो तेजस् और ओजस उन्होंने अर्जित किया था। बालपन से ही वे सूर्य साधक बन गए थे। सूर्य को उन्होंने अपना गुरु स्वीकार किया था। उनकी दिनचर्या सूर्य की गति के साथ संचालित होती थी।