-कैनविन सेवा पॉलिक्लीनिक 4/8 मरला में रक्तदान शिविर में कही यह बात
-उमंग अस्पताल व कैनविन फाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में लगाया गया शिविर

गुरुग्राम। विश्व रक्तदाता दिवस के अवसर पर उमंग अस्पताल और कैनविन फाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में शुक्रवार को कैनविन सेवा पॉलिक्लीनिक 4/8 मरला में रक्तदान शिविर आयोजित किया गया। इस शिविर का शुभारंभ रेलवे सलाहकार समिति के सदस्य डा. डीपी गोयल ने किया। इस शिविर में 83 यूनिट रक्तदान हुआ।


इस अवसर पर उमंग अस्पताल के संचालक अनूप सिंह व धर्मवीर सिंह, भूपेंद्र सिंह, टेक्नीशियन नवीन, लैब टेक्नीशियन प्रियंका सैनी व मुनीश कुमार, कैनविन फॉउंडेशन से डा. मुस्कान सिंहल, डॉ. गीतिका, डॉ. सिमरन, संदीप शर्मा, संदीप भारद्वाज, नेहा शर्मा, सुमित बाजवा, विवेक शर्मा समेत कई स्टाफ सदस्य मौजूद रहे। इस अवसर पर अपने संबोधन में डा. डीपी गोयल ने कहा कि वे रक्तदान शिविर में रक्त देने वाले सभी रुधिरदाताओं का आभार प्रकट करते हैं। रक्त का दान बहुत बड़ा दान होता है। इससे हम किसी को जीवन दान देने में अपनी भूमिका निभाते हैं। उन्होंने उपस्थितजनों से कहा कि आपका रक्त किसी का अमूल्य जीवन बचा सकता है। इसलिए विश्व रक्तदाता दिवस पर रक्तदान के लिए हम लोगों के बीच जागरुकता पैदा करें।
उन्होंने कहा कि आज पूरे गुरुग्राम में जगह-जगह पर रक्तदान शिविर लगाए गए हैं। यह बहुत अच्छी बात और अच्छा प्रयास है। हमें रक्तदान जैसे पुण्य के कार्य के लिए जागरुक होना ही चाहिए। कोई भी व्यक्ति अपना रक्त देकर दूसरों का जीवन बचाने का काम करता है। उन्होंने कहा कि जितना जोश रक्तदाता  दिवस पर देखने को मिला है, वैसा ही जोश नियमित तौर पर भी होना चाहिए। क्योंकि रक्त की हर मिनट जरूरत पड़ती है। रक्त का कोई विकल्प अभी तक नहीं आया है। इसलिए इंसान का रक्त ही इंसान को लगाया जा सकता है। हमें पूरी योजना के साथ रक्त का दान करना चाहिए। हर स्वस्थ व्यक्ति निर्धारित आयु सीमा के तहत हर तीन महीने में रक्तदान कर सकता है। रक्तदान को नियमित रखें, ताकि रक्त के अभाव में किसी का जीवन खतरे में ना पड़े। डा. डीपी गोयल ने कहा कि उमंग अस्पताल की ओर से एक महीने के भीतर यह दूसरा रक्तदान शिविर लगाया गया है। इसके लिए अस्पताल की पूरी टीम बधाई की पात्र है। भविष्य में भी इसी तरह से अस्पताल प्रबंधन रक्तदान के प्रति जागरुक रहे।