-कैनविन टावर में मिल रहीं 18 तरह के डॉक्यूमेंट बनवाने की सुविधा  
-रोजाना सेंकड़ों लोग यहां से बनवा रहे हैं जरूरी कागजात
-सरकार के अंत्योदय अभियान को आगे बढ़ाने में कैनविन निभा रहा अहम भूमिका

न्यू रेलवे रोड स्थित कैनविन हाउस में राशन कार्ड बनाकर भेंट करते पर्यावरण संरक्षण विभाग भाजपा हरियाणा प्रमुख एवं कैनविन फाउंडेशन के सह-संस्थापक नवीन गोयल, साथ में डा. सतीश धर्मानी, डा. विनोद धर्मानी।

गुरुग्राम। गुरुग्रामवासियों की अच्छी सेहत के लिए कार्यरत कैनविन फाउंडेशन सरकार के हर उस अभियान में अपनी अहम भूमिका निभा रही है, जो जनहित में व्यापक पैमाने पर शुरू किए गए हैं। प्रदेश में अंत्योदय के लक्ष्य की पूर्ति के लिए कैनविन फाउंडेशन के न्यू रेलवे रोड स्थित कैनविन टावर में 18 तरह के डॉक्यूमेंट बनाने का कार्य निरंतर किया जा रहा है।
कैनविन फाउंडेशन के संस्थापक डा. डीपी गोयल एवं सह-संस्थापक नवीन गोयल के मुताबिक मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में प्रदेश सरकार के अंत्योदय के लक्ष्य के साथ आगे बढ़ रही है। इस लक्ष्य में सहयोग देने के लिए कैनविन फाउंडेशन अपना विशेष सहयोग दे रहा है। कैनविन टावर में 18 तरह की सेवाओं में पैन कार्ड, बुढ़ापा पेंशन, परिवार पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, वोटर कार्ड, दिव्यांग पेंशन, मूल निवास और जाति प्रमाण पत्र, आधार कार्ड में संशोधन, पासपोर्ट, विधवा पेंशन, राशन कार्ड, ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र, कन्यादान योजना फार्म और आयुष्मान कार्ड बनाने शामिल हैं।
डा. डीपी गोयल का कहना है कि ये सभी ऐसी सेवाएं हैं, जिनके लिए लोग सदा भटकते रहते थे। कागजात तैयार कराने में ही उनका काफी पैसा खर्च हो जाता था। सरकार ने इन सेवाओं को ऑनलाइन करके आमजन को काफी राहत दी है। अब लोग अपने घर के नजदीक ही सब काम ऑनलाइन करवाकर समय और पैसा दोनों की बचत करते हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने प्रदेशवासियों के अच्छे भविष्य की दिशा में आगे बढऩे के लिए जो योजनाएं लागू की हैं, उनसे लोगों का जीवन स्तर बदल रहा है।
मिनी इंडिया गुरुग्राम में हर कागज जरूरी: नवीन गोयल
नवीन गोयल ने कहा कि गुरुग्राम अब मिनी इंडिया बन चुका है। यहां लगभग हर राज्य, हर देश के लोग रह रहे हैं। ऐसे में जरूरी है कि सभी के कागजात पूरे हों। सरकार की योजनाओं का पात्रों को लाभ लेने के लिए डॉक्यूमेंट पूरे होना जरूरी है। हर पात्र व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने को हम वचनबद्ध हैं। समय चाहे कितना भी लगे, लगातार काम जारी रहेगा। नवीन गोयल ने कहा कि केंद्र और हरियाणा सरकार की अनेकों योजनाओं के माध्यम से आमजन को लाभ मिल रहा है। हरियाणा सरकार की 200 से ज्यादा कल्याणकारी योजनाओं से आमजन लाभ ले रहा है। इन योजनाओं में से 48 योजनाएं केंद्र सरकार की और 152 योजनाएं राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही हैं। हरियाणा सरकार ने कोरोना काल में भी कई योजनाएं शुरू की। हरियाणा सरकार की योजनाओं में प्रधानमंत्री आवास योजना, आयुष्मान भारत, स्वरोजगार योजना, किसान पेंशन योजना, बालिका समृद्धि योजना, भावांतर भरपाई योजना, हरियाणा ग्रामीण विकास योजना और दीन दयाल जन आवास योजना राज्य के निवासियों को लाभ प्रदान करने वाली कुछ प्रमुख योजनाएं हैं।