-गुरुग्राम होम डेवलपर्स एसोसिएशन ने किया शहीदी दिवस पर कार्यक्रम
-शहीदों के परिजनों को किया गया सम्मानित

गुरुग्राम। गुरुग्राम होम डेवलपर्स एसोसिएशन की ओर से शनिवार को शहीदी दिवस पर देश के शहीदों को श्रद्धांजलि दी। यहां जीएनएच कन्वेंशन में शामिल हुए मुख्य अतिथि व्यापार प्रकोष्ठ भाजपा के प्रदेश प्रमुख नवीन गोयल व अन्य अतिथियों ने शहीदों को नमन करके उनकी शहादत को याद किया। कार्यक्रम में शहीदों के परिजनों को सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर अनंत श्रीविभूषित भानपुरा पीठाधीश्वर जगद्गुरू शंकराचार्य श्री स्वामी ज्ञानानंद तीर्थ जी महाराज, अनंत श्रीविभूषित तपोनिष्ठ श्री स्वामी चिदानंद सरस्वती मुनि जी महाराज, अनंत श्रीविभूषित महामंडलेश्वर श्री स्वामी धर्मदेव जी महाराज, राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के प्रांतीय सह-संघचालक प्रताप सिंह, परमवीर चक्र से सम्मानित कैप्टन योगेंद्र सिंह यादव का सानिध्य मिला। पूर्व मंत्री राव नरबीर सिंह ने भी कार्यक्रम में शिरकत की।
अपने संबोधन में नवीन गोयल ने कहा कि हमारा गुरुग्राम अहीरवाल वीरों की भूमि है। एक-एक परिवार से तीन-तीन पीढिय़ों ने शहादत दी है। आज देश का नागरिक अथवा देश सुरक्षित है तो इसका प्रमुख रूप से श्रेय भारतीय सेना जवानों को है। सैनिकों के कारण ही देश का हर नागरिक चैन की नींद सोता है। जान की बाजी लगाकर देश की सरहदों की सुरक्षा करने वाले जवान का हर जगह सम्मान होना चाहिए। नवीन गोयल ने कहा कि शहीदों का सम्मान किए बिना भारत माता का सम्मान करने की कल्पना नहीं की जा सकती है। शहीदों का सम्मान ही सच्ची राष्ट्र पूजा है। हम भारत माता की सुरक्षा को लेकर सजग रहें। देश की सीमा पर सैनिक यह काम कर रहे हैं और देश के अंदर हम सब मिलकर करें। शहादत के सम्मान में एक फूल जरूर भारत माता के चरणों में चढ़ाया जाना चाहिए। सेना का जवान अपनी सेवा से लेकर शहादत तक सौ फीसदी ईमानदारी से अपना कर्तव्य निभाता है तो इससे हम सबको सबक लेकर प्रेरणा लेनी चाहिए। शहीद का सम्मान हर कीमत पर होना चाहिए। शहीदों का सम्मान ही नहीं, उनकी पूजा करना भी भारतीय संस्कृति का हिस्सा है। शहीद के परिवार के लिए भी हमारे मन में श्रद्धा होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि शहीदों की शहादत पर किसी ने लिखा है कि-कोई मिट गया एक चमन के लिए..कोई मिट गया एक रतन के लिए..मगर उसकी पूजा हुई है सदा…जिसने अपनी हस्ती मिटा दी वतन के लिए…। शहीद तो दूसरों के लिए जीते हैं। दूसरों को खुली हवा में सांस दिलाने के लिए जीते हैं। उनके बलिदान का हमें हर हाल में सम्मान करना चाहिए। कार्यक्रम में गुरुग्राम के सभी राजनीतिक व सामाजिक क्षेत्र की हस्तियां मौजूद रही। नवीन गोयल ने इस आयोजन के लिए दिनेश नागपाल, नरेंद्र यादव उनकी टीम को बधाई दी।