अब घर के सूखे कचरे से कम्पोस्ट तैयार कर सुधारें घर, दफ्तर का गार्डन
-वोकल फॉर लोकल का संदेश देने निकले हीरा अमित रोहिल्ला के प्रयासों को नवीन गोयल ने सराहा
-नवीन गोयल को अपना प्रोजेक्ट दिखाने पहुंचे हीरा अमित रोहिल्ला
गुरुग्राम। मिट्टी की खुशबू राष्ट्रीय मुहिम के तहत अपने देश की माटी की कीमत बताने निकले हीरा अमित रोहिल्ला अब एक ऐसा प्रोजेक्ट लेकर आए हैं, जो अपने घर, दफ्तर से निकलने वाले कूड़े, कचरे को कम्पोस्ट (खाद) में बदलकर अपने घर, दफ्तर के गार्डन में सुधार के काम आएगा। इस प्रोजेक्ट को लेकर हीरा अमित रोहिल्ला ने पर्यावरण संरक्षण विभाग भाजपा हरियाणा प्रमुख नवीन गोयल के पास पहुंचे और इसकी खूबियां सांझा की। नवीन गोयल ने इस प्रोजेक्ट को अपनाकर अपने घर के सूखे कचरे से कम्पोस्ट बनाने के लिए लोगों को प्रेरित किया है।
नवीन गोयल के समक्ष ए प्लस फाउंडेशन के संस्थापक हीरा अमित रोहिल्ला ने बताया कि वे मिट्टी से बने सामान, कुम्हार समाज व पर्यावरण संरक्षण के लिए काम कर रहे हैं। मिट्टी के सामान को वे घर-घर तक पहुंचाने का प्रयास कर रहे हैं। स्वदेशी अपनाओ देश बचाओ लोकल फॉर वोकल ही उनका ध्येय है। उन्होंने अपने प्रोजेक्ट के बारे में बताया कि एक मिट्टी का होम कम्पोस्टर का प्रोडक्ट तैयार कराया गया है, जिससे घर का सूखा कचरे से कम्पोस्ट तैयार कर सकते हैं। उस कम्पोस्ट को अपने गार्डन, गमलों में उपयोग कर सकते हैं। इसका फायदा यह है कि जो जीवाणु सूखे कचरे में होते हैं, वे आम, गरीब आदमी की आजीविका का साधन भी बन सकते हैं। कम खर्च में बेहतर काम हो सकता है।
स्वदेशी को बढ़ावा, पर्यावरण में सुधार सबका उद्देश्य: नवीन गोयल
नवीन गोयल ने हीरा अमित रोहिल्ला के काम की सराहना करते हुए कहा कि वे भी इसमें पूरा सहयोग देंगे। हम सबका यही उद्देश्य है कि पर्यावरण को बेहतर कैसे बनाया जाए। स्वदेशी को कैसे बढ़ावा दिया जाए। मिट्टी से बने बर्तनों व अन्य सामान को वे पहले भी प्रचारित करते रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह महंगा उत्पाद नहीं है। आसानी से इसकी उपलब्धता है। यह प्रोडक्ट सिर्फ हमारे घरों के लिए उपयोगी नहीं है, बल्कि प्रजापति समाज की आजीविका का भी यह माध्यम है। इससे देश, प्रदेश की अर्थव्यवस्था पर भी सकारात्मक असर पड़ेगा। पर्यावरण संरक्षण तो इससे होगा ही। उन्होंने कहा कि जिस तरह से दीवाली के अवसर पर हम सबने अपने घरों, दफ्तरों में मिट्टी के दीयों से उजाला किया था, ऐसे ही घर की जरूरत में अधिक से अधिक सामान मिट्टी से बना ही उपयोग करें। मिट्टी से बना सामान हमारी सेहत के लिए भी अच्छा रहता है।