स्वच्छता में हर नागरिक की होनी चाहिए भागीदारी: डा. डीपी गोयल


गुरुग्राम। शनिवार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय भीमगढ़ खेड़ी में विशेष सफाई अभियान चलाया गया। इस अभियान का शुभारंभ रेलवे सलाहकार समिति के सदस्य एवं कैनविन फाउंडेशन के संस्थापक डा. डीपी गोयल व गुडग़ांव विकास मंच के संस्थापक अध्यक्ष अजय शर्मा ने किया।


इस अवसर पर डा. डीपी गोयल ने कहा कि स्वच्छता के कार्य में हर नागरिक की भागीदारी होनी चाहिए। स्वच्छता किसी एक व्यक्ति का काम नहीं है। उन्होंने कहा कि शहर की सफाई करने के लिए बेशक सफाइ कर्मी हों, लेकिन हम सबको इसे सामाजिक मुहिम बनाकर समय-समय पर स्वयं भी अलग-अलग क्षेत्रों में काम करना चाहिए। सप्ताह के अंङ्क्षतम दिन किसी न किसी क्षेत्र में हमें सफाई अभियान चलाने चाहिए। अपने आसपास के पार्क, स्कूल, कालेज, धर्मशाला, सामुदायिक केंद्र, मंदिर आदि में भी हम सफाई अभियान चला सकते हैं। उन्होंने कहा कि गांधी जी के स्वच्छता अभियान को जन-जन तक पहुंचाने के लिए पहली बार किसी प्रधानमंत्री ने कदम बढ़ाया। स्वच्छता को मिशन मानकर हमें काम करना चाहिए।

डा. डीपी गोयल ने कहा कि हमें हर तरह से स्वच्छता को अपनाना चाहिए। गंदगी बीमारियों की जड़ है। गंदगी फैलाने में हमारी भूमिका ना होकर, गंदगी की सफाई करने में हमारा योगदान होना चाहिए। हमें अपने शहर को, अपने वातावरण, पर्यावरण को स्वच्छ बनाकर सभी के हित में यह काम करना चाहिए। अजय शर्मा ने कहा कि हम सब मिलकर स्वच्छता के कार्य को ऐसे ही आगे बढ़ाते रहेंगे। समाज को शिक्षा देने के लिए व्यक्ति को स्वयं आगे आकर प्रेरणा के काम करने चाहिए।  


इस अवसर पर प्रधानाचार्य नवीन खन्ना, रेड क्रॉस सोसाइटी से अतुल पाराशर, ब्राह्मण वेलफेयर एसोसिएशन के वरिष्ठ सदस्य महेश शर्मा एडवोकेट, गुडग़ांव विकास विकास मंच से मनीष जैन, डॉ. कुलदीप नैन, आरडब्लूए भीमगढ़ खेड़ी से हसन अहमद खान, सुपरवाइजर निखिल दौलताबाद, स्कूल स्टाफ से मीनू सहरावत, मनोज यादव, सुन्दर बाला, सुषमा, सोनल आर्य, सुरेश कुमार, पारस बक्शी, सुनील लाम्बा, कुणाल, संतोष, कौशल्या, पूजा, सुशीला व बच्चों ने विशेष सफाई अभियान में सहयोग किया।