गुरुग्राम में प्रताप नगर से अवैध रूप से डाली गई गंदगी को हटवाने के बाद गंदगी के खिलाफ नवीन गोयल के साथ एकजुटता दिखाते लोग।

-काफी समय से अवैध रूप से डाला जा रहा था यहां पर कूड़ा
-दिनभर कूड़े में विचरती रहती थी गाय, गंदगी की बदबू से क्षेत्र के लोग थे परेशान
-अब यहां पेड़-पौधे लगाकर क्षेत्र को हरियाली की सौगात देंगे

गुरुग्राम। स्वच्छता में अपने शहर को टॉप-10 सूची में लाने के लिए दिल से प्रयासरत पर्यावरण संरक्षण विभाग भाजपा हरियाणा के प्रमुख एवं एक भारत श्रेष्ठ भारत कमेटी के प्रदेश सह-संयोजक नवीन गोयल का मिशन जारी है। बुधवार को रक्षाबंधन पर सुबह से ही वे अपने साथियों के साथ मदनपुर, अर्जुन नगर, प्रताप नगर के कोने पर पंजाबी स्वर्णकार बिरादरी पंचायत के पास बनाए गए अवैध खत्ते से गंदगी उठवाकर बेहतरी से सफाई करवाई।

इस अवसर पर विजय वर्मा, लीला सेतिया, महेश, युधिष्ठिर लाल, श्यामलाल, तिलक राज, प्रेम प्रकाश, हरीश वर्मा, पुनीत चोपड़ा, चुन्नी लाल, प्रद्युम्र जांघू, संदीप शर्मा, ललित क्रांतिकारी, ईशु वाल्मीकि, रोहित थरेजा, आशु, सतपाल वर्मा, रघुनंदन वर्मा, महेंद्र सेतिया, दिनेश अरोड़ा, एसपी अग्रवाल, हार्दिक गुलाटी, सौरभ, राजपाल, अमित सेन समेत अनेक लोगों ने स्वच्छता अभियान में अपनी भागीदारी निभाई। लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरुक करते हुए नवीन गोयल ने कहा कि जिस तरह से हम सबने मिलकर बसई रोड ऑटो मार्केट की सफाई कराकर वहां सुधार किया। सेक्टर-37 से भी अवैध डंपिंग स्टेशन से गंदगी उठवाकर वहां लाखों लोगों को गंदगी, बदबू से राहत दिलाई।

इसी तरह से एक अभियान मदनपुर, अर्जुन नगर, प्रताप नगर के कोने पर स्वर्णकार बिरादरी पंचायत भवन के पास काफी दिनों से पड़ी गंदगी को उठवाकर सौंदर्यकरण का काम किया। उन्होंने कहा कि भविष्य में यहां पर कोई गंदगी ना डाले, इस पर भी नजर रखी होगी। यहां पर पेड़-पौधे लगाकर हरियाली करने का काम करेंगे। नवीन गोयल ने कहा कि इसे हम सफाई नहीं कह सकते कि हम घरों से गंदगी निकालकर कहीं पर भी डाल दें। गलियों, सडक़ों में गंदगी डालकर हम भले ही यह सोच लें कि हमारा घर साफ हो गया, लेकिन सफाई घर तक सीमित नहीं होनी चाहिए।

गलियों, सडक़ों को अगर हम साफ नहीं रख सकते तो वहां पर गंदगी भी नहीं डालनी चाहिए। यह हमारी नैतिक जिम्मेदारी है कि हम अपने आसपास को स्वच्छ रखें। सडक़ों, गलियों में डाली गई गंदगी हवा के झोंके से हमारे घर तक पहुंच ही जाती है। इससे हमारे खान-पान पर भी असर पड़ता है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता हमारी सोच में नहीं, काम का हिस्सा होनी चाहिए।

स्वच्छता का संदेश देने के लिए हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वयं झाड़ू उठाई थी। अब भी समय-समय पर वे ऐसा करते हैं। एक कागज का टुकड़ा भी वे उठाकर अपनी जेब में रख लेते हैं। हमें उनसे यह सब सीखना चाहिए। नवीन गोयल ने कहा कि पर्यावरण को सही रखने के लिए गंदगी को यहां-वहां डालना सही नहीं है। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ के मार्गदर्शन में पर्यावरण संरक्षण विभाग भाजपा पर्यावरण सुधारने के लिए दिन-रात काम में लगा है। अगर लोग इस तरह से कहीं भी गंदगी डालकर अभियान को प्रभावित करते हैं तो यह अच्छी बात नहीं। एक जिम्मेदार नागरिक होने के नाते हम सब स्वच्छता पर फोकस रखें।