-व्यापारी वर्ग से समाजसेवियों, व्यापारियों ने की सरकार से मांग
-बोले, हिंसा के बाद भी व्यापारी नहीं जुटा पा रहे हिम्मत

गुरुग्राम। मेवात में बीते सोमवार को धार्मिक यात्रा के दौरान उपजे उपद्रव की आग को ठंडा करने में तो शासन-प्रशासन लगे हैं, इसके  साथ ही इस उपद्रव में व्यापारियों, दुकानदारों के हुए नुकसान की भरपाई का मुददा गर्माने लगा है। राजनीतिक, सामाजिक लोगों ने इस घटना, नुकसान पर अपनी राय दी है।

पर्यावरण संरक्षण विभाग भाजपा हरियाणा प्रमुख नवीन गोयल ने कहा कि यह सच है कि मेवात हिंसा में व्यापारियों का काफी नुकसान हुआ है। इस नुकसान की भरपाई के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल कह चुके हैं कि दुकानदारों, व्यापारियों के हुए नुकसान की पूर्ति की जाएगी। उन्होंने कहा कि हिंसा के जो भी कारण रहे हों, सरकार, प्रशासन ने पूरे मामले पर नियंत्रण कर लिया है। हमारा प्रयास अब यह रहना चाहिए कि शांति पूरी तरह से बहाल हो। उन्होंने कहा कि हिंसा किसी समस्या का हल नहीं हो सकती। एक मंच पर आकर हम सबको भाईचारा बहाल करना होगा। हम सब मिलकर रहने वाले, काम करने वाले हैं। एक-दूसरे के पूरक हैं। हमें सबसे पहले विश्वास के साथ भाईचारा कायम करना होगा। शरारत किसी ने भी की हो, लेकिन भुगतान बहुतों ने किया है। किसी ने जान देकर तो किसी ने चोट खाकर। इन सब से बाहर निकलकर हमें अब आपसी सम्भाव से रहना है।

पीडि़त व्यापारियों मिले मुआवजा व सुरक्षा: गजेंद्र गुप्ता

अखिल भारतीय उद्योग व्यापार सुरक्षा मंच के राष्ट्रीय प्रवक्ता एवं अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन, हरियाणा के उपाध्यक्ष गजेंद्र गुप्ता (बॉबी) ने कहा कि नूंह, मेवात, बडकली और सोहना में जो हिंसा हुई है, उसमें असमाजिक तत्वों द्वारा जिन निर्दोष व्यापारियों के प्रतिष्ठानों व नागरिकों के साथ में लूटपाट व आगजनी की गई। सेंकड़ों गाडिय़ों में आग लगाई गई। निर्दोष व पीडि़त सभी व्यापारियों को हुए इस हिंसा में नुकसान का शत-प्रतिशत मुआवजा और  सामाजिक सुरक्षा दी जाए। उन्होंने कहा कि निर्दोष लोगों के साथ लूटपाट, आगजनी करने वाले असामाजिक तत्वों को चिन्हित कर कड़ी से कड़ी कार्यवाही पुलिस प्रशासन करे। व्यापारी, दुकानदारों के अलावा जो भी पीडि़त हैं, उनके नुकसान की भरपाई करवाई जाए। उन्होंने कहा है कि व्यापारी देश हित में सरकारी खजाने को टैक्स के माध्यम से भरने का काम करता है। व्यापारी हमेशा ही हर वर्ग व समुदाय के सुख-दुख में कन्धे से कन्धा मिलाकर खड़ा रहता है। उसके साथ यह घटना, निन्दनीय, अशोभनीय व दुखदायी है।

उपद्रवियों ने बता दिया वे अमन पसंद नहीं हैं: सुंदर लाल

अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन के जिला अध्यक्ष सुंदर लाल अग्रवाल ने इस घटना की ंिनंदा करते हुए कहा कि नूंह में असामाजिक तत्वों द्वारा व्यापारियों, आमजन, रेहड़ी, पटरी वालों से लूटपाट व आगजनी से अपनी मंशा साफ कर दी है कि वे अमन पसंद नहीं हैं। उन्होंने सरकार से मांग की है कि इस घटना को अंजाम देने वालों और इसके पीछे ताकतों की जल्द से जल्द पहचान करके उनके खिलाफ कडी कार्यवाही की जाए। जिन प्रतिष्ठानों को लूटा गया या फूंका गया है, उन्हें उचित मुआवजा भी दिया जाए। असामाजिक तत्वों ने व्यापारियों व आमजनों के अनेकों वाहनों को फूंक दिया गया है। व्यापारी समाज सरकार से यह भी मांग करता है कि इन सभी पीडितों को भी मुआवजा दिया जाए। इसमें कोई दोराय नहीं कि इस घटना से व्यापारी वर्ग आतंकित है; उन्हें अपनी सुरक्षा की चिंता सता रही है। उनकी सुरक्षा का भरोसा सरकार दे; भविष्य में ऐसी घटनाओं पर नियंऋण लगाने के लिए  

व्यापारियों में बना है भय का वातावरण: समता सिंगला

 

अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन की महिला जिला अध्यक्ष समता सिंगला ने कहा कि यह घटना दुर्भाग्यपूर्ण बताया है। उन्होंने कहा कि मेवात में बृजमण्डल जलाभिषेक यात्रा में बजरंग दल के कार्यकर्ताओं पर पथराव, जानलेवा हमला और हमले के बाद व्यापारियों की दुकानों पर लूटपाट और आगजनी जैसी घटनाएं सहन नहीं की जाएंगी। उन्होंने कहा कि इस हमले के बाद व्यापारी भाइयों में भय का वातावरण है। सरकार की तरफ से उनकी सुरक्षा सुनिश्चित की जाये, ताकि भविष्य में इस तरह की पुनरावृत्ति ना हो। उन्होंने हरियाणा सरकार के व्यापारियों के नुकसान की भरपाई के लिए तुरंत मुआवजे की मांग की। समता सिंगला ने कहा कि हम सबका जीवन एक-दूसरे के साथ जुड़ा है। एक-दूसरे के प्रतिष्ठानों में रोजगार हमें मिला है। जिस तरह से नूंह में व्यापारियों, दुकानदारों के प्रतिष्ठानों को निशाना बनाया गया, वहां पर ऐसे लोगों को फिर से रोजगार देने में व्यापारी पीछे हटेंगे।  

हिंसा को हल्के में लेना सरकार की भूल होगी: राजीव मित्तल

अखिल भारतीय युवा अग्रवाल सम्मेलन के जिला अध्यक्ष राजीव मित्तल ने कहा कि नूंह की हिंसा में जो भी जान-माल का नुकसान हुआ है, सरकार उसकी आंकलन कराए। मृतकों, घायलों को मुआवजा देने के साथ व्यापारियों, दुकानदारों के नुकसान की भी भरपाई करे। इस हिंसा के दोषियों के खिलाफ जल्द से जल्द कड़ी कार्यवाही भी की जाए। इस हिंसा को हल्के में लेना सरकार की भूल हो सकती है। इसलिए इसकी तह तक जाना जरूरी है। यह अचानक हुआ एक हादसा नहीं कहा जा सकता बल्कि सोची समझी साजिश के तहत यात्रा पर हमला किया गया है। उन्होंने कहा कि सब जगह नमाज होती है, कभी भी किसी हिंदू संगठन ने नमाजियों पर हमला नहीं किया। अवैध तरीके से नमाज करने से रोका जरूर है। आखिरकार नूंह में सनातनियों पर ऐसा कातिलाना हमला क्यों किया गया, इसके लिए सरकार अपना पूरा तंत्र लगाए।

भाई चारा कायम करना केवल एक वर्ग का काम नहीं: प्रिंस मंगला

अखिल भारतीय अग्रवाल युवा सम्मेलन गुरुग्राम के जिला वरिष्ठ उपाध्यक्ष प्रिंस मंगला ने कहा भाईचारा कायम करना केवल एक वर्ग (हिन्दुओं) का ही काम नहीं है। इसमें दोनों वर्ग के लोगों को अपना बड़ा दिल दिखाते हुए भाईचारा कायम करना होगा। आगे कभी ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति ना हो, यह भी एश्योरेंस देना होगा। अगर बगल में छुरी रखेंगे तो इस तरह की घटनाएं होती रहेंगी। जब सनातन को मानने वाले किसी मस्जिद में नमाजियों के खिलाफ कभी कुछ नहीं बोलते तो मुस्लिमों को भी सनातन संस्कृति से कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए। इस घटना से ऐसा नहीं है कि हिंदू डरे हैं। अपनी संस्कृति, संस्कारों, देवी-देवताओं का सदा पूजन किया जाता रहेगा। जहां मंदिर हैं, वहां पर जाते रहेंगे।
——————————