-पेड़ बनकर कई पीढिय़ों तक साथ देते हैं पौधे

गुरुग्राम। सांसें हो रही कम…आओ पेड़ लगाएं हम…। यह कोई स्लोगन नहीं बल्कि आज के समय की यह सच्चाई है कि हमें सांसें बढ़ाने के लिए अधिक से अधिक पेड़ लगाने होंगे। पौधों को पेड़ बनने तक परिवार का सदस्य समझकर संभालना होगा, देखभाल करनी होगी। तभी हम अपने पर्यावरण को बेहतर बना सकते हैं। यह बात पर्यावरण संरक्षण विभाग भाजपा हरियाणा प्रमुख नवीन गोयल ने रविवार को आईटीआई परिसर में महेश सेवा संगठन व महेश्वरी समाज सभा की ओर से आयोजित पौधारोपण कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि कही।

इस अवसर पर एक-एक परिवार ने एक-एक पौधा लगाया और उसका पालन पोषण करने की जिम्मेदारी भी ली। नवीन गोयल ने लोगों की इस पहल का स्वागत करते हुए कहा कि सर्व समाज के सभी व्यक्ति माहेश्वरी समाज के लोगों से प्रेरित होकर पौधों का लगाएं। नहीं लगा सकते तो जहां पौधे लगे हैं उनको गोद लेकर उनका पालन-पोषण करें। उन्होंने कहा कि समाज सेवा का कोई स्वरूप नहीं होता। वह किसी भी रूप में कहीं पर भी की जा सकती है। प्रकृति की हम सेवा करते हैं तो वह समाज की ही सेवा कही जाएगी। पेड़ों को बचाकर उन्हें बड़ा करने में हमारी भूमिका होनी चाहिए। हमारे द्वारा किया गया यह कार्य हमारे साथ दूसरों को भी जीवन में सुकून देगा। हमें सुकून होगा कि हमारे प्रयासों से पेड़ बड़ा हुआ है और दूसरे उसकी छाया में सुकून से बैठेेंगे। पेड़ों से हमें शिक्षा भी लेनी चाहिए। जिस तरह से वे अपने फल स्वयं नहीं खाते, ऐसे ही हमें भी समाजसेवा नि:स्वार्थ करनी चाहिए।

आईटीआई के प्रिंसिपल जयदीप कादयान ने कहा कि नवीन गोयल समाज की सेवा में लगातार सक्रिय रहते हैं। वे भी प्रेरणा के स्रोत हैं। उन्होंने कहा कि पेड़ जितने अधिक लगाएंगे, उतना अधिक हमारा पर्यावरण शुद्ध होगा। हमें इस काम की आदत डालनी चाहिए। इस दौरान आईटीआई के वाइस प्रिंसिपल विनोद गोयल, पंजाब हरियाणा हिमाचल व जम्मू-कश्मीर माहेश्वरी प्रादेशिक सभा के अध्यक्ष राजेन्द्र कलंत्री, शरद शारदा (अध्यक्ष, महेश्वरी सभा गुरुग्राम), शशि काबरा (उपाध्यक्ष, एचपीएचजेके महिला मंडल), महेश झावर (संयुक्त सचिव, महेश्वरी सभा गुरुग्राम), योगेश सोडानी (संयुक्त सचिव, महेश्वरी सभा गुरुग्राम), शिवरतन महेश्वरी (खेल सचिव, एचपीएचजेके महेश्वरी युवा संगठन), दिनेश बाहेती (सचिव, महेश्वरी युवा संगठन गुरुग्राम), यश महेश्वरी (कोषाध्यक्ष, महेश्वरी युवा संगठन), शरद महेश्वरी (उपाध्यक्ष, महेश्वरी युवा संगठन गुरुग्राम), संजय शारदा (पूर्व अध्यक्ष, माहेश्वरी युवा संगठन गुरुग्राम) व अन्य जन उपस्थित रहे। प्राचार्य कादियान ने आश्वस्त किया कि आज लगाये गए एक-एक पौधे की देखभाल एवं सुरक्षा उनकी ओर से सुनिश्चित की जाएगी। नवीन गोयल व कलंत्री ने स्टाफ को उनके प्रांगण में घास काटने की मशीन की व्यवस्था करने के लिए भी आश्वस्त किया।