दीपावली की राम-राम व मिट्टी के दीये बांटने के अभियान को लेकर बैठक में बोलते नवीन गोयल।

-सोमवार 6 नवम्बर सुबह जिला बार से शुरू होगा अभियान
गुरुग्राम। पर्यावरण के अनुकूल दीपावली मनाने के लिए पर्यावरण संरक्षण विभाग भाजपा हरियाणा के प्रमुख एवं एक भारत श्रेष्ठ भारत कमेटी के प्रदेश सह-संयोजक नवीन गोयल दीपावली की राम-राम व मिट्टी के दीये बांटने का अभियान चलाएंगे। सोमवार 6 नवम्बर को सुबह 11:30 बजे से जिला बार से इस अभियान की शुरुआत की जाएगी।

माधव सेवा केंद्र कार्यालय में समाजसेवी शिवचंद गुप्ता की अध्यक्षता में जिला बार के अधिवक्ता साथियों से नवीन गोयल ने विस्तृत चर्चा की। सभी से निवेदन किया कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में साथी समय देकर इस ड्राइव को कामयाब करवायें। बैठक में इस बात पर चर्चा की गई कि पर्यावरण प्रदूषण को देखते हुए इस दीपावली को पर्यावरण अनुकूल मनाने के लिए आमजन को जागरुक करना हम सबकी जिम्मेदारी है। सभी सदस्यों ने इस पर सहमति भी दी। नवीन गोयल ने कहा कि पिछले दो दिनों में ही गुरुग्राम में पर्यावरण का एक्यूआई स्तर 500 से भी अधिक हो गया। यह बहुत गंभीर बात है। दीपावली का त्योहार निकट है और अभी से पर्यावरण में इतनी खराबी हमारी सेहत को बिगाड़ सकती है। इसलिए हम सबको मिलकर सुरक्षित, पर्यावरण के अनुकूल दीपावली मनाने की शुरुआत जिला बार से करके समाज को एक सकारात्मक संदेश दिया जाएगा।

नवीन गोयल ने कहा कि एक दिन पहले गुरुग्राम का एक्यूआई लेवल 291, सेक्टर-51 में 186, आईएमटी मानेसर के सेक्टर-2 में 391, गवाल पहाड़ी में एक्यूआई लेवल सबसे अधिक 594 तक मापा गया। यह अपने आप में बहुत गंभीर स्थिति है। यह आंकड़े बढऩे की बजाय घटने चाहिए, इस पर हम सबको मिलकर काम करना है। नवीन गोयल ने कहा कि गुरुग्राम में वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग द्वारा दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में बढ़ते प्रदूषण स्तर को ध्यान में रखते हुए ग्रेडिड रेस्पांस एक्शन प्लान का तीसरा चरण लागू कर दिया गया है। निर्माण एवं तोडफ़ोड़ गतिविधियों पर आयोग द्वारा रोक लगा दी गई है। हम सबको इन नियमों का पालन करना है और दूसरे लोगों को जागरुक भी करना है।