गुरुग्राम। औद्योगिक स्वास्थ्य विभाग के साथ कैनविन फाउंडेशन ने सेक्टर-18 स्थित मुंजाल शोवा कंपनी में औद्योगिक स्वास्थ्य विभाग की उन-निदेशक अलका हुड्डा के नेतृत्व में स्वास्थ्य जांच शिविर लगाया। इस शिविर का शुभारंभ पर्यावरण संरक्षण विभाग भाजपा हरियाणा के प्रमुख एवं एक भारत श्रेष्ठ भारत कमेटी के प्रदेश सह-संयोजक नवीन गोयल ने किया। कंपनी के चेयरमैन योगेश मुंजाल, अवि मुंजाल ने नवीन गोयल का अपने परिसर में स्वागत किया। जिसका उन्होंने आभार जताया।
नवीन गोयल ने कहा कि हरियाणा सरकार के साथ मिलकर कैनविन फाउंडेशन स्वास्थ्य के अलावा पर्यावरण संरक्षण के लिए भी काम करता है। हमारा यही ध्येय है कि श्रमिकों की सेहत सही रहनी चाहिए। इन श्रमिकों के माध्यम से ही हम विकास की सीढिय़ां चढ़ते हैं। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम में निजी और सार्वजनिक क्षेत्र में लाखों की संख्या में श्रमिक रहते हैं।

स्थानीय लोगों से अधिक प्रवासी श्रमिकों की संख्या यहां ज्यादा है। गुरुग्राम में जो बड़ी-बड़ी इमारतें हैं वो इन्हीं श्रमिकों के हाथों से बनी हैं। जो औद्योगिक हब है, वह इन्हीं श्रमिकों की मेहनत से आगे बढ़ रहा है। ऐसे मेहनतकश वर्ग से काम कराने के साथ उनकी सेहत की चिंता करना भी जरूरी है। हरियाणा सरकार श्रमिकों के हितों के लिए अनेक कदम उठा रहा है। मुफ्त के बराबर भोजन उपलब्ध कराने के लिए प्रदेश सरकार के श्रम विभाग ने कैंटीन, पंजीकृत श्रमिकों के बच्चों को पहली कक्षा से डिप्लोमा, डिग्री, स्नातक एवं स्नातकोत्तर आदि कक्षाओं तक 8000 रुपये से 20000 रुपये तक की वार्षिक आर्थिक सहायता दी जाती है। पंजीकृत निर्माण कामगार की बेटी के लिए इलेक्ट्रिक स्कूटी खरीद के लिए प्रोत्साहन, कोचिंग कक्षाओं के लिए आर्थिक सहायता, बच्चों की शादी के लिए आर्थिक सहायता, पैतृृक घर जाने के लिए किराया, चिकित्सा सहायता, मुख्यमंत्री सामाजिक सुरक्षा योजना, घातक बीमारियों के उपचार के लिए आर्थिक सहायता समेत अनेक श्रेणियों में आर्थिक सहायता दी जा रही है।

मुख्यमंत्री महिला श्रमिक सम्मान योजना, सिलाई मशीन योजना, साइकिल योजना, कन्यादान योजना, मुफ्त भ्रमण सुविधा, प्रोफेशनल, तकनीकी कोर्स करने के लिए आर्थिक सहायता भी प्रदेश सरकार की ओर से उपलब्ध कराई जा रही हैं। नवीन गोयल ने कहा कि सरकार की श्रमिकों के कल्याण में मुख्य इन योजनाओं से साफ हो जाता है कि सरकार श्रमिकों के कल्याण के लिए कितनी बारीकी से काम कर रही है। शिविर में बीपी, शुगर व अन्य जरूरी जांच की गई।
कंपनी के चेयरमैन योगेश मुंजाल, अवि मुंजाल ने कंपनी परिसर में शिविर लगाने के लिए कैनविन फाउंडेशन का आभार जताया। उन्होंने कहा कि आमजन के स्वास्थ्य के लिए कैनविन फाउंडेशन गुरुग्राम में बेहतर काम कर रही है। गरीब तबके लिए फाउंडेशन के क्लीनिक और अस्पताल काफी लाभकारी साबित हो रहे हैं। इस अवसर पर डा. डीएस देशवाल, सीनियर वाइस प्रेजीडेंट पीके गोदारा, एचआर मैनेजर अरुण कालरा समेत कई स्टाफ सदस्य मौजूद रहे।