गुरुग्राम के वेस्ट मैनेजमेंट व हरियाली से संबंधित कार्य करने के लिए उपायुक्त निशांत कुमार यादव को पत्र सौंपते नवीन गोयल व रोटरी क्लब के पदाधिकारी।

-नवीन गोयल के नेतृत्व में उपायुक्त से सांझा किया प्रोजेक्ट
-उपायुक्त ने इस प्रोजेक्ट के लिए जल्द ही निर्णय लेने का दिया आश्वासन

गुरुग्राम। गुरुग्राम को हरित क्षेत्र बनाने, वेस्ट मैनेजमेंट का प्रबंधन करने के लिए रोटरी डिस्ट्रिक्ट 3011 ने कदम बढ़ाया है। इसके लिए प्रशासन से बंधवाड़ी क्षेत्र या फिर जिला में कहीं अन्य स्थान पर जगह की मांग की है, जहां पर वेस्ट मैनेजमेंट का निष्पादन किया जा सके। साथ ही गुरुग्राम में हरियाली बढ़ाने के लिए भी संस्था की  तरफ से बड़े पैमाने पर पेड़ लगाने की योजना तैयारी की गई है।

इस कार्य को सिरे चढ़ाने के लिए पर्यावरण संरक्षण विभाग भाजपा हरियाणा के प्रमुख एवं एक भारत श्रेष्ठ भारत कमेटी के प्रदेश सह-प्रमुख नवीन गोयल ने नेतृत्व में रोटरी डिस्ट्रिक्ट 3011 के असिस्टेंट गवर्नर गजेंद्र गुप्ता ने जिला उपायुक्त निशांत कुमार यादव से भेंट की। इस दौरान उन्होंने पूरे प्रोजेक्ट पर चर्चा करते हुए इसमें प्रशासन की मदद मांगी। गजेंद्र गुप्ता के माध्यम से नवीन गोयल ने उपायुक्त को जानकारी दी कि गुरुग्राम से काफी मात्रा में वेस्ट निकलता है। इसका निष्पादन पर रोटरी संस्था काम करना चाहती है। उन्होंने बताया कि शहर से निकलने वाला वेस्ट मैटीरियल या तो बंधवाड़ी प्लांट की तरह से किसी अन्य स्थान पर मिनी प्लांट लगाकर या फिर बंधवाड़ी में ही किसी जगह पर रिसाइकिल करने की योजना है। इसके लिए प्रशासन स्थान उपलब्ध कराकर संस्था के इस काम को गति देने की कृपा करे।

गजेंद्र गुप्ता ने रोटरी रोटरी डिस्ट्रिक्ट 3011 गवर्नर डा. महेश पी त्रिखा के हवाले से कहा कि संस्था बायो-मेथेनेशन संयंत्र स्थापित करने के लिए मानेसर, फरीदाबाद आदि क्षेत्रों में लगभग 2 एकड़ भूमि की मांग करती है। परियोजना के सफल कार्यान्वयन के लिए भूमि होना बहुत जरूरी है। इस कार्य से पर्यावरण में भी सुधार होगा, ऐसा उनका विश्वास है।

दूसरा प्रोजेक्ट पर्यावरण को लेकर ही है। जिसमें रोटरी वन का निर्माण करने की योजना बनाई गई है। इसके लिए अरावली पर्वतमाला में 20 से 30 एकड़ की बंजर भूमि प्रशासन संस्था को उपलब्ध कराए। जमीन मिलते ही उसे हरित वन में बदलने के लिए संस्था काम शुरू कर देगी। इस कार्य का सीधा से मतलब यही है कि हम गुरुग्राम को स्वच्छ वातावरण उपलब्ध कराने में सफल होंगे। गजेंद्र गुप्ता ने प्रजेंटेशन में उपायुक्त निशांत कुमार यादव को जानकारी दी कि भूमि आवंटन के लिए जो भी नियम व शर्तें होंगी, उन्हें रोटरी की तरफ से पूरा किया जाएगा। जो भी जैसे भी काम होगा, उसकी नियमित तौर  पर जानकारी प्रशासन के साथ सांझा की जाएगी।

पर्यावरण के लिए काम कर रहे नवीन गोयल ने कहा कि रोटरी का यह प्रोजेक्ट वाकई में काबिले तारीफ है। संस्था के सकारात्मक प्रयासों से पर्यावरण में सुधार हो, इसे लेकर हमें काम करने की जरूरत है। उन्होंने उपायुक्त निशांत कुमार यादव से आग्रह किया कि वे इस प्रोजेक्ट को सिरे चढ़ाने के लिए जो भी सहयोग संभव हो वह संस्था को दें, ताकि पर्यावरण में सुधार के लिए जमीनी स्तर पर काम हो सके।