-कैनविन फाउंडेशन के संस्थापक डा. डी.पी. गोयल, सह संस्थापक नवीन गोयल ने दी जानकारी
-अब से पहले कैनविन फाउंडेशन स्वास्थ्य, महिला कौशल विकास केंद्र से दे रहा लाभ
-युवाओं को स्किल करके निजी क्षेत्र में रोजगार के स्तर पर किया जाएगा तैयार
गुरुग्राम। निजी क्षेत्र में रोजगार के लिए पिछड़ रहे हरियाणा के युवाओं के लिए कैनविन फाउंडेशन अब स्किल सेंटर शुरू करने जा रहा है। इसके लिए युवाओं को स्किल्ड बनाकर उन्हें रोजगार के लायक बनाया जाएगा। अब से पहले लोगों के स्वास्थ्य के लिए कैनविन ने पॉलिक्लीनिक, कैनविन आरोगय धाम, महिला कौशल विकास केंद्र के माध्यम से आमजन को लाभान्वित किया है।
युवाओं के लिए स्किल्ड सेंटर को लेकर जानकारी देते हुए कैनविन फाउंडेशन के संस्थापक डा. डीपी गोयल ने कहा कि 25 लाख स्थानीय आबादी वाले गुरुग्राम में 350 से अधिक एमएनसी कंपनियां हैं। इतने अधिक संसाधन होने के बाद कहीं ना कहीं हमारे स्थानीय युवा बेरोजगार घूम रहे हैं। ऐसे तो हमारे युवाओं का भविष्य अंधकारमय हो जाएगा। ऐसा ना हो, इसके लिए कैनविन फाउंडेशन अब स्किल्ड सेंटर की शुरुआत करने जा रहा है। इसके लिए विशेष तौर पर कोर्स डिजायन किए गए हैं। इन कोर्स को पूरा करके युवा खुद को रोजगार के लिए तैयार कर पाएंगे। डा. डीपी गोयल ने कहा कि सोमवार से शुक्रवार और शनिवार व रविवार को स्किल्ड कोर्स चलाए जाएंगे। सुबह 8 बजे से सायं साढ़े 5 बजे तक रोजाना डेढ़ घंटे तक कोर्स कराया जाएगा। कोर्स पूरा करके उसमें 90 प्रतिशत अंक हासिल करने वाले युवाओं को स्कॉलरशिप भी दी जाएगी।
उन्होंने कहा कि उनका और नवीन भाई का यही सपना है कि गुरुग्राम को सपनों का शहर बनाया जाए। हर परिवार स्वावलंबी हो, हर हाथ को काम हो। इसलिए कैनविन इस मुहिम को शुरू कर रहा है। युवा खुद को यहां एनरोल कराएं। कैनविन का पूरा प्रयास रहेगा कि युवाओं का स्किल्ड करके सही मार्गदर्शन करके रोजगार के काबिल बनाया जाए।
कैनविन फाउंडेशन के सह-संस्थापक नवीन गोयल ने कहा कि रोजगार या स्वरोजगार सबकी जरूरत है। इतने अधिक संसाधन हमारे पास हैं, फिर भी युवा बेरोजगार घूम रहे हैं। शिक्षित होकर भी युवाओं के पास काम की कमी है। यह बहुत बड़ा गैप है, जिसे भरना जरूरी है। अगर ऐसा नहीं किया गया तो स्थिति सही नहीं होगी।
30 घंटे के कोर्स में रोजाना डेढ़ घंटे होगी क्लास
नवीन गोयल ने कहा कि कंपनियों में स्किल्ड युवाओं की कमी महसूस की जा रही है। ऐसे में कैनविन रोजगार सेवा केंद्र युवाओं के लिए संजीवनी बनकर आया है। युवाओं का स्किल बढ़ाने के लिए विशेष तौर पर एक पैकेज तैयार किया गया है। 30 घंटे के इस कोर्स में रोजाना डेढ़ घंटे तक युवाओं को ज्ञान दिया जाएगा, ताकि वे रोजगार के लायक बन सकें। उन्होंने कहा कि डिजिटल मार्केटिंग, स्किल पैकेज जैसे कोर्स युवाओं को आगे बढ़ाएंगे। कोर्स पूरा करने वाले युवाओं को रोजगार मिले, इसके लिए उन्हें स्किल्ड बनाकर कंपनियों के दरवाजे तक कैनविन जाएगा। उन्हें बताया जाएगा कि उनके हिसाब से मेनपावर तैयार करने के लिए कैनविन काम कर रहा है। जिस तरह की मेनपावर उन्हें चाहिए, कैनविन इसके लिए तैयार है।