-2023-2024 में था 110 रुपये, 2024-25 में 150 रुपये एमएसपी
-न्यूनतम समर्थन मूल्य में बढ़ोतरी से किसानों को दी गई है बड़ी राहत

गुरुग्राम। व्यापार प्रकोष्ठ भाजपा हरियाणा के प्रदेश संयोजक नवीन गोयल ने प्रदेश के किसानों का बधाई देते हुए कहा कि इस साल की शुरुआत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा गेहूं के समर्थन मूल्य में बढ़ोतरी के साथ गेहूं की फसल की खरीद शुरू हो गई है। सरकार की ओर से गेहूं के समर्थन मूल्य में 150 रुपये की बढ़ोतरी करके 2275 रुपये प्रति क्विंटल करना किसानों को बड़ी राहत दी गई।
नवीन गोयल ने कहा कि बढ़े हुए न्यूनतम समर्थन मूल्य के साथ अब मंडियों में गेहूं की खरीद शुरू हो चुकी है। इससे प्रदेश के किसानों के चेहरों पर रोनक है। उन्होंने कहा कि गरीब, किसान, मजदूर के हितों के लिए भाजपा की केंद्र और राज्य में सरकार ने अहम कदम उठाए हैं। हर कदम पर इनके हितों का विशेष ख्याल रखा गया है। किसानों को किसान सम्मान निधि के रूप में सरकार वर्षों से 2 हजार रुपये मासिक देकर मोदी सरकार ने आर्थिक मदद दी है।
मंडियों में व्यापारियों के बीच जाकर सरकार की योजनाओं का प्रचार-प्रसार करते हुए नवीन गोयल ने कहा कि हर स्तर पर व्यवस्थाएं बेहतर हैं। व्यापारी भी खुश हैं और किसान भी खुश हैं। पहले दिन गेहूं की फसल बढ़े हुए न्यूनतम समर्थन मूल्य 2275 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से बिकी। इससे किसान काफी प्रसन्न नजर आए। नवीन गोयल ने कहा कि 2023-2024 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों को केंद्र सरकार की ओर से गेहूं के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर 110 रुपये की बढ़ोतरी की। इससे गेहूं खरीद के दाम बढक़र 2125 रुपये प्रति क्विंटल किया गया। अब 2024-25 में न्यूनतम समर्थन मूल्य में 150 रुपये की बढ़ोतरी करके फिर से किसानों को लाभ दिया है। अब न्यूनतम समर्थन मूल्य 2275 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से गेहूं की फसल बिकी है।
नवीन गोयल ने मंडियों से मिले फीडबैक पर किसानों की मांग का समर्थन करते हुए प्रदेश की मंडियों से गेहूं के उठान को लेकर आग्रह किया है कि बिना देरी के गेहूं का उठान हो जाए, ताकि किसानों की आने वाली फसल में किसी तरह की बाधा ना हो। नवीन गोयल ने कहा कि मंडियों में मूलभूत सुविधाओं को भी बेहतर किया गया है, ताकि मंडियों में आने वाले किसानों को असुविधा ना हो। पीने के पानी की व्यवस्था, शौचालयों की व्यवस्था, ट्रैक्टर आदि वाहनों की पार्किंग आदि सुविधाएं बेहतर की गई हैं। उन्होंने कहा कि स्वच्छता का भी मंडियों में पूरा ख्याल रखा जा रहा है। 10 साल पहले और आज के समय में मंडियों में जो व्यवस्था दुरुस्त हुई है, वह अलग ही नजर आती है। अब किसानों की फसल खरीद बिना किसी बाधा के हो रही है। एक समय था जब किसान कई-कई दिन तक अपनी फसलों को लेकर मंडियों में रहते थे। बारिश, आंधी के बीच समस्याएं झेलते रहते थे। फसल खरीद की व्यवस्था सही करके पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने किसानों को सहूलियत देने का काम किया है। मंत्री लगातार मंडियों में पहुंचकर किसानों से रूबरू होते रहे हैं। किसानों को फसल खरीद में किसी तरह की परेशानी नहीं होने देने पर काम किया गया है।