-महिला सशक्तिकरण के रूप में मनाया गया नवीन गोयल का जन्म दिन
-कैनविन महिला कौशल विकास केंद्र की करी शुरुआत

गुुरुग्राम। सरकार की कौशल रोजगार योजना की तर्ज पर कैनविन फाउंडेशन की ओर से रविवार को कैनविन महिला कौशल विकास केंद्र की शुरुआत की। कैनविन फाउंडेशन के सह-संस्थापक एवं भारतीय जनता पार्टी व्यापारी प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक नवीन गोयल ने  इस तरह से अपने जन्म दिन को सेवा भाव के रूप में मनाया। उन्होंने कहा कि इस केंद्र में महिलाओं का कौशल बढ़ाकर कुशल बनाया जाएगा, ताकि वे आत्मनिर्भर बन सकें। सशक्त हो सकें। सेक्टर-17 माधव सेवा केंद्र के साथ में ब्लिस प्रीमियर बैंक्वेट में यह कार्यक्रम आयोजित किया गया। महामंडलेश्वर स्वामी धर्मदेव जी ने नवीन गोयल को दीर्घायु का आशीर्वाद देकर ऐसे ही समाज की सेवा में आगे बढऩे की प्रेरणा दी।
नवीन गोयल ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल, भाजपा संसदीय बोर्ड एवं केंद्रीय चुनाव समिति की सदस्या डा. सुधा यादव, केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत ङ्क्षसह, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष नायब सिंह सैनी के मार्गदर्शन में वे सामाजिक, राजनीतिक जीवन में समाजसेवा का लक्ष्य लेकर चले हैं। जीवन पर्यन्त वे गुरुग्राम की सेवा में तत्पर रहेंगे। नवीन गोयल के जन्म दिन पर कार्यक्रम स्थल परिसर में सरकार की योजनाओं की एक विशेष प्रदर्शनी लगाई गई। कैनविन फाउंडेशन द्वारा स्वास्थ्य विभाग, प्रदेश सरकार के साथ मिलकर अपने परिसर से किए जा रहे कार्यों का पूरा ब्यौरा इस प्रदर्शनी के माध्यम से दिया और दिखाया गया। यह कार्यक्रम सामाजिक भी था और सरकार की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने का माध्यम भी था। इस कार्यक्रम को देशभर में ट्वीटर पर ट्रेंड कराकर भी नवीन गोयल को जन्म दिन की शुभकामनाएं दी गई।
यह आशीर्वाद हमेशा ऐसे ही मिलता रहे: डा. डीपी गोयल
कई घंटे चले इस कार्यक्रम में शहर के हर कोने से लोग, मातृशक्ति, युवा और बुजुर्ग पहुंचे थे। सभी का आभार व्यक्त करते हुए कैनविन फाउंडेशन के संस्थापक डा. डीपी गोयल ने कहा कि एक ही बुलावे पर गुरुग्राम के आम और खास लोगों का यहां पर आना दर्शाता है कि सभी नवीन भाई को कितना चाहते हैं। सभी का उनको कितना प्यार और आशीर्वाद है। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम की जनता के लिए हमेशा तैयार रहने वाले नवीन गोयल को गुरुग्रामवासियों का यह आशीर्वाद हमेशा ऐसे ही मिलता रहे, ऐसी उनका कामना है। उन्होंने कहा कि हम सब मिलकर स्वास्थ्य, पर्यावरण के प्रति जागृति लेकर आए हैं। लोगों ने इन क्षेत्रों में काम करना शुरू कर दिया है। लोग अपने विशेष दिनों के अवसर पर पेड़ लगाने लगे हैं। सफाई पर ध्यान देने लगे हैं। यही हम सबकी मेहनत का सुखद परिणाम है। उन्होंने कहा कि जिस तरह से देश में मोदी जी की गारंटी है, वैसे ही गुरुग्राम में कैनविन की भी गारंटी है कि सबकी सेहत सुधारनी है। पर्यावरण सुधारना है।
गुरुग्राम की सेवा के लिए सदा सक्रिय रहूंगा: नवीन गोयल
नवीन गोयल ने कहा कि गुरुग्राम की सेवा के लिए सदा सक्रिय रहूंगा। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम की सेहत सुधारने के लिए कैनविन सेवा पॉलिक्लीनिक के बाद कैनविन आरोगय धाम की स्थापना की गई। पर्यावरण सुधारने के लिए सभी ने उनके साथ मिलकर काम किया। संगठन ने उन्हें पहले पर्यावरण का दायित्व दिया और अब अब व्यापार प्रकोष्ठ का दायित्व दिया है। वे उस पर भी व्यापारी भाईयों, दुकानदारों के हित में काम करने जुट गए हैं। यह सब बड़े-बुजुर्गों के आशीर्वाद, युवा साथियों के सहयोग और मातृ शक्ति के आशीर्वाद से ही संभव हो पाता है। उन्होंने कहा कि हर तरह से गुरुग्राम की सेवा करने की सोच उनमें है। गुरुग्राम को हर तरह से आगे बढ़ाने, हर वर्ग को साथ लेकर चलने की सोच के साथ वे काम करते हैं। उन्हें खुशी है कि गुरुग्राम की छत्तीस बिरादरी का उन्हें सहयोग और आशीर्वाद मिल रहा है।
उन्होंने कहा कि मातृ शक्ति को सशक्त बनाने के लिए, आत्म निर्भर बनाने के लिए राजेंद्रा पार्क में कैनविन महिला कौशल केंद्र की शुरुआत के साथ ही काफी महिलाओं ने काम शुरू कर दिया है। यह केंद्र महिलाओं को सिलाई, ब्यूटी पार्लर कला में प्रशिक्षण देगा। यहां 120 महिलाओं को एक साथ प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसी तरह सिलाई कोर्स में बेसिक तीन माह और डिजायनर एक माह का कोर्स होगा। समाज में हमारी मातृ शक्ति किसी से पीछे नहीं है। उन्हें हमारे साथ की जहां पर जरूरत होगी, हम खड़े मिलेंगे।
इन सभी ने दी जन्म दिन की बधाई एवं शुभकामनाएं
नवीन गोयल को जन्म दिन की बधाई देने के लिए गुरुग्राम ही नहीं, भिवानी, मेवात व अन्य क्षेत्रों से भी लोग पहुंचे। यहां पहुंचे प्रसिद्ध आर्य समाजी कन्हैया लाल आर्य, गिरीराज धींगड़ा, लक्ष्मण पाहुजा, रमेश चुटानी, जगन्नाथ मंगला, गजेंद्र गोसाईं, किशोरी लाल डुडेजा, रमेश कामरा, धर्मेंद्र बजाज, पुनीत अग्रवाल, नरेश चावला, डा. परमेश्वर अरोड़ा, सुंदर दास अग्रवाल, सतेंद्र सिंह पूर्वांचल समाज, रतन लाल गुप्ता, अशोक आर्य केंद्रीय सनातन सभा, ओमप्रकाश कथूरिया, अभय जैन एडवोकेट, शिक्षाविद् प्रदीप कौशिक, कमल पहलवान, ब्राह्मण समाज से गुरू महेश जी, बालकिशन एडवोकेट, रामअवतार शर्मा, विजय शर्मा धारेड़ू, उपदेश राघव, वेदपाल राघव, ब्लैकी राजपूत समाज, धानक समाज के प्रधान रविंद्र, जाटव समाज के प्रधान, वाल्मीकि समाज के प्रधान अजय वाल्मीकि, कैप्टन जगदीश, सुल्तान वाल्मीकि, भाजपा जिला मीडिया प्रमुख गजेंद्र गुप्ता, राकेश तंवर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान से राकेश तंवर, सतीश चोपड़ा, स्वच्छता अभियान से राकेश तंवर, संदीप भारद्वाज, पीसी जैन, रविंद्र कटारिया पूर्व पार्षद, एससी मोर्चा जिला संयोजक धर्मबीर भांगरोला, नरेश सहरावत, नरेश चावला, सतीश ग्रोवर, राकेश तंवर, प्रियवर्त कटारिया मंडल अध्यक्ष, सुरेंद्र कुंडू, बनवारी लाल सैनी, गजेंद्र गुप्ता, साहित्यकार मदन साहनी, बाली पंडित, सदर बाजार के प्रधान रोशन लाल गर्ग (बिट्टू), योगी यादव, हरीश, सेक्टर-10 आरडब्ल्यूए प्रधान धर्मबीर, जन जागृति मंच से मुकेश यादव, महाराष्ट्र समाज से अरविंद, आचार्य पुरी से कृष्ण यादव, नरेंद्र, राजकुमार राव, फिल्म अभिनेता राज चौहान, कई व्यापारी संगठन, सदर बाजार, न्यू कालोनी, सब्जी मंडी, अनाज मंडी समेत अनेक बाजारों से एसोसिएशन के पदाधिकारी व सदस्य, वीरेंद्र यादव, एसी शर्मा, पटेल नगर आरडब्ल्यूए प्रधान दीपचंद, यादराम, रोहित मदान, ओमप्रकाश गाबा, उत्तराखंड समाज से सुरेश काला, पूर्वांचल प्रकोष्ठ से अनुपम कुमार झा, सरोज नायक, गुलशन अरोड़ा, आरपीएस चौहान, विरेंद्र सिंह योगी, उदयवीर चौधरी, लीला कृष्ण सेतिया, विक्रम यादव, आरडी सिटी से अशोक बंसल, तरानी महतो, रजनीश सेठ, बिहार समाज के अनेक लोग, लक्ष्मण विहार से मीना देवी व उनका समूह, छोटी माता से मोना व उनकी टीम, साहब सिंह सोलंकी, अजीत कटारिया, राहुल, अशोक सोलंकी, गगन गोयल, बिजली पेंशनर एसोसिएशन से बनवारी लाल शर्मा, सुरेंद्र कुंडू व उनकी टीम राजीव नगर, राज सैनी बिसरवाल, राजेश सैनी, सज्जन यादव कन्हई, जगदीश कन्हई, संजय ग्राम के मौजिज लोग, गौरव सुखराली, निशा सैनी फिरोजपुर झिरका, विजय भारद्वाज भिवाड़ी, सतीश गुप्ता प्रधान एवं टीम, केएल चुघ प्रताप नगर, अरुण मित्तल, शाम लाल ग्रोवर हनुमान मंदिर मदनपुरी व टीम, बलराम हंस, हेमंत मोंगिया, भगवान परशुराम सेवा समिति से उदयभान प्रधान, सैनी खेड़ा गांव से ईश्वर सिंह, मांगे राम सैनी, नवीन व अन्य ग्रामीण, ब्राह्मण वेलफेयर एसोसिएशन से अजय शर्मा, आटो मार्केट के दुकानदार, 4/8 मरला की टीम, पूर्वांचल समाज से बीएन लाल, राजपूत समाज से अनेक लोग, अनिल यादव, देवानंद, जितेंद्र भल्ला, भगत सिंह जन सेवा फाउंडेशन अशोक विहार, सौरभ सिंह, लक्ष्मण पाहवा समेत अनेक लोगों ने नवीन गोयल को जन्म दिन की बधाई दी।