-पत्रकार को किसी एक का नहीं, सबका होना चाहिए

गुरुग्राम। व्यापार प्रकोष्ठ भाजपा, हरियाणा के प्रदेश संयोजक नवीन गोयल ने देश और समाज में व्याप्त रोगों को और सामने लाने का पत्रकारों का आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि पत्रकार को किसी एक का नहीं, सबका होना चाहिए। उन्होंने कहा कि हिंदी पत्रकारिता देश की आवाज है। जिसमें देश बोलता है।
आज के दिन मनाए जाने वाले हिंदी पत्रकारिता की पत्रकारों के नाम प्रेषित शुभकामना में उन्होंने कहा कि दिन-ब-दिन बढ़ती हिंदी पत्रकारिता से दुनियाभर के लोकतंत्र को मजबूती मिल रही है। जिसमें आम आदमी अपनी बात को खुलकर कह रहा है। बता रहा है। लिख रहा है। जिससे सरकारों को उनकी समस्याएं देखने और जानने का अवसर मिल रहा है। उन्होंने कहा कि अच्छी पत्रकारिता के लिए अच्छे पत्रकारों को प्रोत्साहित कर उन्हें आगे बढ़ाने का अब समय आ गया है। इसके लिए लोगों को, समाज को उनकी चिंता करनी होगी कि वे किस हाल में रहकर पत्रकारिता कर रहे हैं। उनके सामने चुनौतियां क्या हैं, उनकी समस्याएं क्या हैं, उनकी पारिवारिक स्थिति क्या है, संघर्ष क्या हैं, पत्रकार किन अभावों और दबावों के बीच काम करते हैं?
यह सब जानना समाज के लिए तब जरुरी हो जाता है जब वह पत्रकारों से तमाम अपेक्षाएं रखता है। हां, समाज को पत्रकारों से जरूर अपेक्षा रखनी चाहिए, क्योंकि उनका काम ही ऐसा है। इसलिए समाज को अच्छे और बेहतर पत्रकार चाहिए तो उसे भी अच्छा बनना पड़ेगा। खुद को अच्छे के लिए बदलना पड़ेगा। समाज यह कर सकता है, क्योंकि समाज की अपनी ताकत है। नजरिया है। अच्छे और बुरे में फर्क करने की समझ है।
उन्होंने कहा कि अच्छे पाठकों के बगैर क्या अच्छी पत्रकारिता संभव है? इसके लिए समाज का समर्थन, सहयोग और सहारा चाहिए। उन्होंने कहा कि सार्थक और सही पत्रकारिता के लिए पत्रकारों को हर प्रकार के प्रभाव और भय से दूर रहना चाहिए। यह सत्यहित के लिए जरूरी है। यह सच है कि आज का पत्रकार नारद नहीं हो सकता, क्योंकि नारद जी को दिव्यदृष्टि मिली हुई थी, लेकिन पत्रकार अपने काम में उनके गुणों को अपना सकता है। फिर पत्रकारिता में ध्येय लोकमंगल होना चाहिए, जो नारद जी का था।