गुरुग्राम। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर कैनविन फाउंडेशन के संस्थापक डा. डी.पी. गोयल ने शुक्रवार को योग शिविरों में शिरकत की। उन्होंने हर उम्र के व्यक्ति के लिए योग को बहुत जरूरी बताया। उन्होंने कहा कि योग हमारी पुरानी पद्धति है। इसके माध्यम से हमारे पूर्वजों ने, ऋषि-मुनियों ने लंबा जीवन जिया। इसलिए हमें भी इस पद्धति को अपनाए रखना होगा। योग पीढ़ी-दर-पीढ़ी आगे बढ़ता रहना चाहिए।
अटल वाटिका मॉडल टाउन में योग दिवस पर लोकेश अग्रवाल की ओर से आयोजित योग शिविर में व इसके बाद लेजर वैली पार्क में विश्व योग दिवस पर पंजाबी बिरादरी महासंगठन की ओर से योग शिविर में उन्होंने गीता मनीषी स्वामी ज्ञानानंद जी महाराज से भी आशीर्वाद लिया। इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनाए जाने वाले योग दिवस की सभी को शुभकामनाएं देते हुए योग को दैनिक कार्यों की तरह से करने के लिए प्रेरित किया।
उन्होंने कहा कि योग न केवल हमारे शरीर की मांसपेशियों को अच्छा व्यायाम देता है, बल्कि यह हमारे दिमाग को शांत रखने में भी मदद करता है। चिकित्सा अनुसंधान से परिणाम सामने आए हैं कि योग शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है। योग तनाव से राहत देता है। बेहतर नींद लाता है, भूख और पाचन को बढ़ाता है। योग में सांस लेने के व्यायाम और ध्यान शामिल हैं, जो मन को शांत करने और तनाव को कम करने में मदद करते हैं।
उन्होंने कहा कि योग के नियमित अभ्यास से मानसिक स्पष्टता, एकाग्रता में सुधार और फोकस में वृद्धि हो सकती है। यह दैनिक जीवन में अधिक उपस्थित और सचेत रहने में मदद कर सकता है। नियमित योगाभ्यास हमारे वजन को भी नियंत्रित करता है। योग चिंता, अवसाद को कम करता है। योग में अभ्यास किए जाने वाले श्वास प्राणायाम फेफड़ों की क्षमता और सांस लेने में आने वाली दिक्कतों को दूर करता है।