बोले, हर पर्व देता है हमें एकता, भाईचारे का संदेश
-सेक्टर-5 में दिवाली मिलन समारोह में कही यह बात

गुरुग्राम। सेक्टर-5 स्थित प्रिंस वाटिका में भव्य दिवाली मिलन समारोह का आयोजन किया गया। अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन के प्रदेश उपाध्यक्ष एवं असिस्टेंट गवर्नर रोटरी क्लब गजेंद्र गुप्ता की ओर से इस समारोह में पर्यावरण संरक्षण विभाग भाजपा हरियाणा प्रमुख नवीन गोयल, मेयर मधु आजाद, रेलवे सलाहकार समिति के सदस्य डा. डीपी गोयल अतिथि के रूप में पहुंचे। इस अवसर पर सुंदर दास अग्रवाल, विजय अग्रवाल, राम बिलास सिंगला समेत अनेक शहर के मौजिज लोग उपस्थित रहे।
समारोह में गुरुग्रामवासियों को दिवाली की बधाई देते हुए नवीन गोयल ने कहा कि भारतीय संस्कृति में हर पर्व हमें एकता और भाईचारे का संदेश देता है। उन्होंने कहा कि दिवाली की खुशियों के बीच हमें अपने पर्यावरण का भी ध्यान रखना है। किसी भी कीमत पर हमारा पर्यावरण खराब ना हो, यह हमारी जिम्मेदारी है। प्रदेश सरकार की ओर से हरियाणा में प्रदूषण फैलाने वाले पटाखे चलाने पर बैन है। सिर्फ ग्रीन पटाखे ही चलाए जा सकते हैं। इसका भी विशेष ध्यान रखें। नवीन गोयल ने कहा कि कोरोना महामारी से उबरने के बाद हम पहली दिवाली धूमधाम से मना रहे हैं। यह खुशियों का पर्व है। इस पर्व में खुशियां लें और खुशियां ही बांटे। एक-दूसरे को उपहार भले ही कुछ भी दें, लेकिन उस उपहार के साथ पौधा देना ना भूलें। मिठाई और बाकी उपहार तो समय के साथ खत्म हो सकते हैं, लेकिन पौधा अगर किसी के घर, प्लॉट या खाली जगह पर वृक्ष बनेगा तो वह जीवनभर के लिए यादगार बन जाएगा। हर व्यक्ति अपने उपहारों की सूची में एक-एक पौधा शामिल करे। उन्होंने कहा कि ऐसा कार्य हमारे बच्चों को भी पर्यावरण के प्रति जागरुक करेगा और वे भी इसी को फॉलो करेंगे।
डा. डीपी गोयल ने भी पर्यावरण बचाने का संदेश देते हुए कहा कि ऐसा करके हम खुद और दूसरों को बेशकीमती उपहार दे सकते हैं। हमें यह समझ लेना चाहिए कि प्रकृति के बिना हमारा जीवन शून्य है। प्रकृति का संरक्षण बहुत जरूरी है। चाहे प्राकृतिक बारिश हो या फिर पेड़-पौधे, इनका हमें संरक्षण करना है। उन्होंने यह भी कहा कि दिवाली मेले में आए हुए शहर के लोग यहां से संदेश लेकर जाएं वे अपने जीवन के लिए प्रकृति को सही रखेंगे।