-उनकी इस पहल को दुकानदारों, ग्राहकों ने सराहा

गुरुग्राम। लोकल फॉर वोकल यानी स्थानीय चीजों का इस्तेमाल करके दिवाली का त्योहार मनाएं। इसे लेकर कैनविन फाउंडेशन, पर्यावरण संरक्षण विभाग भाजपा हरियाणा और मिट्टी की खुशबू संस्था की ओर से गुरुग्राम के सदर बाजार में मिट्टी के दीये बांटे गए।
बाजार में दुकानदारों, ग्राहकों से अपील की गई कि दिवाली पर मिट्टी के दीये जलाकर इन्हें बनाने वालों की भी दिवाली मनवाएं। इससे हमारा पर्यावरण भी सुरक्षित रहेगा। नवीन गोयल ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए मिट्टी से भी बनी चीजों का इस्तेमाल करें। मिट्टी के दीये जलाना हमारी संस्कृति का हिस्सा हैं। यह हमारे आसपास के उन लोगों के घरों की दीवाली भी जगमग करता है, जो इन दीयों का निर्माण करते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लोकल फॉर वोकल का संदेश देने का यही उद्देश्य है कि हम अपने यहां बनी चीजों को महत्व दें। प्रधानमंत्री के सपने को पूरा करें। श्री गोयल ने कहा कि ऑनलाइन चीजों खरीदने की बजाय अपने आसपास के दुकानदारों से ही सामान खरीदें, ताकि उनकी रोजी-रोटी प्रभावित ना हो। ग्रीन दिवाली-सेफ दिवाली मनाएं।
उन्होंने कहा कि हर बार पटाखे जलाने से दिवाली के बाद शहरों में पॉल्यूशन व स्मॉग देखने को मिलता है। पारंपरिक पटाखों की तुलना में ग्रीन पटाखे कम हानिकारक होते हैं और वायु प्रदूषण को कम करते हैं। पटाखों से बनाएं दूरी, प्लास्टिक बैग यूज न करें, गिफ्ट पैक करने के लिए ग्रीन रैपर, एलईडी लाइट यूज करें, फूड वेस्टेज न करें। उन्होंने दीयों के प्रकाश से सबका जीवन आलोकित होने की कामना की।